Keyword kya hai – What is Keyword in Hindi

Keyword-Kya-Hai

दोस्तों आज हम Blogging से related एक बहुत जरूरी topic पर बात करेंगे। अगर आप Blogging की दुनिया में कुछ time से है तो आप जरूर जानते होंगे के Keyword kya hai और what is keyowrd in hindi और अगर आप नए है तो शायद न जानते हो के keyowrd क्या है.

Blogging की दुनिया में keyword सबसे बड़ा और important role play करता है, कोई भी Blog Rank तब करेगा जब उसका keyword research अच्छे से किया गया हो. क्यूंकि अगर आपने ऐसे keyword पर article लिखा है जिसको कोई search ही नहीं करता है तो उसपे आप कितना भी अच्छा SEO कर ले, पर उसपे traffic नहीं आएगा। इसीलिए keyword research बहुत जरूरी हो जाती है. इस Post में हम आपको ये भी बतायंगे के Keyword research in hindi कैसे करे. और Keyword ka matlab क्या होता है.

किसी भी blog को लिखने से पहले हमे ये सोचना होता है के हम किस keyword पर ब्लॉग लिखेंगे। हमरा focus keyword क्या होगा। हमारे ब्लॉग में LSI keywords कोनसे use होंगे। अच्छा Blog Topic बहुत जरूरी होता article लिखने के लिए.

Keyword क्या है (What is Keyword in Hindi)

Keyword एक phrase या एक sentense होता है. जिसके ऊपर आप अपना blog लिखते हो या जो आपके Blog का title होता है. जैसे इस Blog का Title और Keyowrd है “Keyword kya hai” ये एक Phrase है, जिसको हम blogging की दुनिया में Keyword कहते है.

चलिए keyword क्या है इसको हम एक Example से समझते है.

मानलो आपको Google पर search करना है what is keyword in hindi या SEO क्या होता है. तो आप ये keywords या sentense google पर search करेंगे। तो जो blogging की field से है उनके लिए तो ये keyowrds हुए और जो blogging की field से नहीं है उनके लिए ये normal sentense या phrase होंगे।

और जिन भी articles में ये keywords use हुए होंगे वो articles Google आपको दिखा देगा। Google को भी user की query का इन्ही keywords से पता चलता है के user क्या खोज रहा है.

Blog के लिए Keyword क्यों जरूरी है 

Keyword kya hai ये तो आपको ऊपर दिए गए example से समझ आ गया होगा, अब जानते है keyowrd क्यों जरूरी है.

किसी भी ब्लॉग पर traffic लेन का सबसे अच्छा और best तरीका है SEO, पर seo भी तभी काम करता है जब अपने keyword research अच्छे से करी हो और blog पर keyowrd का सही use किया हो.

Keyword ही SEO का सबसे पहला step होता हो, क्यूंकि अगर आप जिस भी topic पर Blog लिखते हो और आप उस topic को अपने Blog में use न करे तो Google को कभी समझ नहीं आएगा के आपका ये ब्लॉग किस topic पर है और user को वो Blog google कभी नहीं show करेगा।

क्यूंकि Google के robots या crawlers एक machine ही जो हमेशा सारे Blogs और website को crawl करते रहते है, और जब भी कोई user कोई query google पर सर्च करता है तो वो आपके blogs में उसे keyword को search करते है और जिस भी ब्लॉग में उस query का सबसे अच्छा answer दिया गया होता है वो user को वही पोस्र्टदीखा देते है.

तो अब तो आप समझ ही गए होंगे के गूगल में अच्छी रैंकिंग पाने के लिए keyword कितने जरूरी है. और keywords को अपने blog में add करना कितना ख़ास होता है SEO के लिए.

Keyword कितने तरह के होते है 

Normally keywords 2 तरह के होते है पर अगर SEO के नजरिये से देखे तो keywords 3 तरह के होते है-

Short Tail Keyword

Long Tail Keyword

LSI Keyword

Short Tail Keyword

Short Tail Keywords मैं maximum 3 words तक होते है, इसीलिए Short Tail Keywords बोलै जाता है. Like – SEO क्या है, Backlink क्या है, Udemy Kya Hai, Online Paisa Kamaye, Focus Keyword, या SEO, Blogging, Backlinks जैसे एक word के keywords.

Keywords जितने छोटे होंगे उनपर keywords पर उतनी ही ज्यादा High Volume होगी और उतना ही ज्यादा competition भी होगा। इसलिए मेरा suggestion ये होगा के new bloggers को short tail keywords पर ब्लॉग नहीं लिखनी चाइये क्यूंकि इन keywords पर पहले से ही काफी बड़ी websites रैंक कर रही होती है.

Long Tail Keyword

3 words से बड़ा जो keyword होता है उनको हम Long Tail Keyword कहते है, Like- India Mein Online Paise Kaise Kamaye, Blog किस Topic पर बनाये। ये Long tail keyword है.

जितना हो सके new bloggers को long tail keyword को ही use करना चाइये अपने आर्टिकल में क्यूंकि इन keywords पर आपको competition काफी कम मिलेगा और आपका article जल्दी रैंक करेगा।

Long tail keyowrds को target करने का एक फायदा ये भी होता है के long tail के साथ short tail keyowrds भी अपने आप target हप जाते है.

जैसे – अगर आप Youtube video का SEO कैसे करे keyword को target करते है तो इसमें Youtube video SEO keyword भी अपने आप rank करने लगता है.

LSI Keyword

LSI का पूरा नाम Latent semantic indexing है | ये वो words या phrase होते है जो आपके main keyword से मिलते जुलते होते है, जब भी आप कोई आर्टिकल लिखे तो ध्यान रखे के अपने आर्टिकल में LSI keywords का use जरूर करे. क्यूंकि इन keywords की वजह से आपके blog के different keywords पर रैंक होने के chance बढ़ जाते है.

LSI keywords को example से समझते है

जैसे मान लो आपका मैं keyword है Best camera phone under 20,000. तो आपके इस keyword के साथ अपने Blog में इन keywords को भी use करे. Best camera phone, Best Mobile, Smartphone under 20,000 with great camera, 108mp camera mobile.

LSI का एक फायदा ये भी है के Google जब भी आपके blog को crawl करता है तो Google robots आपके main keywords के साथ usse जुड़े और भी words को blog में ढूंढ़ता है जो लोग सर्च करते जिससे google को आपके ब्लॉग के different keywords का पता चलता है.

Keyword Density क्या है

Simple भाषा में अगर समझे तो Keyword Density का मतलब होता है के आपने पुरे article में main keyword का कितनी बार use करा है. suppose अपने एक ब्लॉग लिक्खा Blogging kya hai. तो अपने इस keyword को अपने पुरे post में कितने बार प्रयोग किया ये Keyword Density होता है.

Blog में keyword का use करते हुए हमे इस बात का ख्याल भी रखना चाइये के कम keyowrd use करने के चक्कर में कही Keyword stuffing ना कर रहे हो.

Keyword stuffing का मतलब है के जान के किसी एक keyword को बार बार अपने post में डालना। हमे कभी भी अपने मैं keyword का use बहुत ज्यादा बार अपने blog में नहीं करना चाइये। Maximum 2% ही हमे अपने main keyword का use अपने ब्लॉग में करना चाइये। नहीं तो google Keyword stuffing के कारन आपके पोस्ट को रैंक नहीं करेगा।

मान लो कोई keyword 100 words में 2 बार use हुआ है तो density 2 % मानी जायगी। Density को हमेशा 1.5 – 2% ही रखना चाइये। यही सही डेंसिटी होती है.

 Keyword को अपने post में कहा Place करे 

Keyword को सही से अपने blog में डालने से भी आपके ब्लॉग के रैंक होने में बहुत help करता है. अगर अपने ठीक तरह से keyword डाले है तो आपकी रैंकिंग भी improve होगी, Google के crawlers को आपका पोस्ट किस चीज के ऊपर है ये समझ आएगा और readers को पढ़ने में भी मजा आएगा।

तो चलिए जानते है keyword को blog में कहा use करे

  • पोस्ट के Title में
  • पोस्ट के Url में
  • पोस्ट में meta description में
  • पोस्ट के Image Alt Tag में 
  • पोस्ट के first और last paragraph में
  • पोस्ट के H2,h3 heading में

ये सब तो हमने जान लिया के Keyword kya hai, keyword ka matlab क्या है, पर एक बहुत important चीज के बारे में तो जाना ही नहीं के keyword research कैसे करते है, keyword research in hindi में कैसे करे.

Keyword Research In Hindi कैसे करे 

Keyword को research करने का एक तरीका होता है, और हम इसके लिए कुछ tools की भी हेल्प ले सकते है, बिना keyowrd research करे ब्लॉग लिखना समझो बिना रास्ता पता करे कही दूसरी जगह पर जाना।

मै जिस तरीके से keyword research करके बताऊंगा वो एक बिलकुल फ्री तरीका है. जिसके लिए आपको कुछ भी पैसे खर्च करने की need नहीं होगी।

वैसे काफी लोग paid tools की help से भी keyword research करते है.

चलिए शुरू करते है.

Keyword ideas

keyword-kya-hai

कोई भी ब्लॉग लिखने से पहले हम ये सोचते है के हमारा keyword क्या होगा, तो सबसे पहले हमे कोई topic सोचना होगा। 

फिर गूगल पर जाकर हम ये देखेंगे के जो Keyword हमने सोचा है क्या वो कीवर्ड कोई और भी search करता है या नहीं। तो इसके लिए हम अपना keyword google के search Box में लिखेंगे।

मान लो आपका keyword है blog kaise likhe. तो जैसे ही ये keyword आप Google search box में लिखेंगे और जब तक आप enter press नहीं करेंगे तो google खुद ही आपको कुछ suggestion और देगा। अगर आपका keyword google के search में आता है तो समझ जाये के ये keyword और लोग भी search करते है. और अगर आप चाहे तो google suggestion में से कोई Long tail keyword भी ले सकते है. या बाकि मिलते जुलते keywords को भी अपने आर्टिकल में use कर सकते है.

मेरा suggestion होगा के आप इन सभी को notepad में likh ले और जिन कीवर्ड्स पर काम competition होगा उनका आप टारगेट करे.

Keyword की Search volume और competition जाने

keyword की search volume और competition जानने के लिए आप कुछ tools का use कर सकते है. जो keywords आपने notepad में save करे थे उन keywords की volume, 
CPC, और competition को बारी बारी हम check करेंगे।

काफी सरे Tools paid होते है जो new bloggers afford नहीं कर सकते, इसलिए मै आपको कुछ free tools के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप keyword research कैसे करे जान सकते है.

Whatsmyserp

keyword-kya-hai

One of my favorite keyword research techniques.

Whatsmyserp एक extension है जो आप google chrome browser पर add कर सकते है फिर आप जो भी गूगल पर सर्च करेंगे उसकी Volume और CPC आपको ये खुद ही बता देगी।

जैसे मैंने इसके off page seo type करके search करा तो इसने खुद ही इस keyword की volume और CPC बता दी. और साथ में जैसा की आप देख रहे होंगे के side में कुछ और keywords आ रहे है तो ये वो भी दिखाती है. ये एक free और बहुत अच्छी extension है keyword research करने के लिए.

Ubersuggest

Ubersuggest भी फ्री tool है जिसकी help से आप काफी कुछ कर सकते है, इससे आप Keyword research, competitor backlinks check, keyword volume और competition सब कुछ चेक कर सकते है.

आपको जानके खुसी होगी के ये tool famous blogger neil patel का है.

Google Keyword planner

Google Keyword planner ये Google का tool है, और फ्री भी है. इसकी help से भी आप काफी कुछ कर सकते है. सबसे अच्छी बात ये है के इसका data काफी accurate होता है।  

Paid Tools – Ahref, SEMRush ये हमारे paid tools है, अगर आपका budget allow करता है तो आप इनको भी use कर सकते है.

Conclusion 

तो दोस्तों मैंने इस post में बताया के Keyword kya hai, meaning of keyword in hindi, what is keyword in hindi. Hope के आपको अब समझ आ गया होगा के Keyword क्या है. अगर फिर फिर कोई question या query हो तो निचे कमेंट्स में बताया।

keyword क्या है ये जाना आपके लिए बहुत जरूरी है क्यूंकि ब्लॉग्गिंग की दुंनिया में keyword का ही सारा खेल है. एक अच्छा keyword आपके आर्टिकल को no. 1 पर rank करा सकता है. इस लिए हमेशा अच्छे से keyword research करके ही blog लिखे। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here