Blog किस Topic पर बनाये | Blog Kis Topic Par Banaye

Blog-kis-topic-par-banaye

किसी भी Blogger के ब्लॉग start करने से पहले दिमाग में एक ही सवाल आता है के आखिर Blog किस topic पर बनाये (best topic for blog in hindi).

अगर आपके मैं में भी यही सवाल है के best niche for blogging in hindi क्या होगी तो आप इस post को पूरा पढ़े, आपके सरे सवालो के जवाब आपको मिल जायँगे। फिर आपके मैं में कोई भी सवाल नहीं रहेगा के blog kis topic par banaye.

Blogging की field में सफल होने के लिए सबसे जरूरी जो होता है तो वो है एक अच्छे Niche या Topic का चुनाव। अगर आप अच्छी Niche ही नहीं choose करते है तो आपको सफलता मिलने काफी ज्यादा समय लग जाता है.

इसीलिए मै आज इस important topic पर blog लिख रहा हु| जिससे आपको आसानी से समझ आ जाये के ब्लॉग के Topic को कैसे चुनना चाइये और कौन कौन से Best Blog topic ideas है.

Blog किस topic पर बनाये इसको जानने से पहले इन चीजों का ध्यान जरूर रखे

1 – अपने interest के according topic चुने

अगर आप कोई ऐसा टॉपिक चुन लेते है जिसमे आपका इंटरेस्ट ही न हो तो आप उस टॉपिक पर ज्यादा time तक काम नहीं कर पायंगे और जल्दी ही बोर हो जायँगे। इसलिए आपको ऐसा टॉपिक चुनना चाइये जिसमे आपका इंटरेस्ट हो।

जिस टॉपिक पर आपकी नॉलेज अच्छी हो और आप उस टॉपिक पर लोगो को अच्छा content दे सके.

2 – दुसरो को देख कर किसी टॉपिक का चुनाव न करे

मैंने बहुत सारे bloggers को देखा है जो दुसरो से inspire होकर उन्ही के topics पर अपना blog start कर देते है. क्यूंकि वो देखते है के सामने वाला इस topic या niche पर बहुत पैसा कमा रहा है, पर वो ये नहीं जानते के उस टॉपिक पर सामने वाले की knowledge कितनी है. उसका interest कितना है उस टॉपिक पर.

वो उस niche से पैसा इस लिए कमा रहा है क्यूंकि उसकी उस टॉपिक पर नॉलेज अच्छी है तभी वो लोगो को अच्छा content provide करवा रहा है जिससे लोगो की प्रॉब्लम solve हो रही है.

3 – Topic की कितनी search volume और CPC है 

किसी भी टॉपिक पर blog स्टार्ट करने से पहले ये देखना बहुत जरूरी है के उस topic की कितनी demand है, कितने लोग उस टॉपिक को search करते है, कितने लोग उस टॉपिक को पढ़ना चाहते है. कही ऐसा तो नहीं के उस टॉपिक पर audience ही न हो.

क्यूंकि अगर audience ही नहीं होगी तो आपका अच्छे से अच्छा ब्लॉग लिखने का भी कोई फायदा नहीं होगा।

Blog किस Topic पर बनाये – Best Blog topic idea in hindi

Blog-kis-topic-par-banaye

आगे मैं कुछ best topic for blog in hindi बताने वाला हु जिसपर गूगल पर traffic भी बहुत अच्छा है. और audience भी बहुत ज्यादा है. फिर आपके मैं में नहीं आएगा के blog kis topic par banaye.

और साथ ही ये भी बताऊंगा के आप इन Blogs से पैसे कैसे कमा सकते है. Monetize कैसे कर सकते है.

Blog Kis Topic Par Banaye

1 – Movies 

India में लोग Movies के दीवाने है. जब कोई नई मूवी आती है तो पागल से हो जाते है movie देखने के लिए. Malls में लम्बी लाइन लग जाती है Ticket counters पर.

और गूगल पर भी लोग मूवीज के बारे में बहुत सर्च करते है. चाहे फिर वो मूवी के reviews को या किसी को movie डाउनलोड करनी हो. पर Google पर ये evergreen topic ही जिसकी search volume कभी काम नहीं होती।

आप movies news, reviews, Bollywood stars के बारे में ब्लॉग बना सकते है.

Monetization – Ad Sense, Affiliate – amazon और Netflix के subscription से.

2 – Travel 

ये भी एक ऐसी Niche है जिसपर बहुत अच्छा traffic है. क्यूंकि कोई भी कही घूमने जाये वो पहले ये जानना चाहता है के उस जगह घूमने की जगह कोन कोनसी है. वह जाया कैसे जाता है.

इसमें आप जगह के बारे में, वह के Hotels के बारे में, sightseen के बारे में लिख सकते है.

Monetization – Ad Sense, Affiliate – Hotels, Train, airplane tickets से.

3 – Make Money Online  

अगर घर बैठे online पैसे कमाने की बात आय तो इससे अच्छा क्या हो सकता है. न कही बहार जाने की जरूरत और ना ही किसी की सुनने किए. बस अपना घर में बैठे काम करो और पैसे कमाओ।

ये एक ऐसा topic है जो हर कोई search करता है Google पर. Online paise kaise kamaye अगर आप इस पर ब्लॉग बनाते है और अच्छा कंटेंट देते है तो बहुत ही जल्दी आप सफल हो जायँगे।

Monetization – Ad Sense, Affiliate – Hostings, Themes, SEO Tools.

4 – Health Tips 

आजकल pollution और khane pine की वजह से हर कोई किसी न किसी Health problem से झूझ रहा है. इसी लिए लोग internet पर health tips के बारे में internet पर पढ़ते रहते है.

अगर आपको भी इस टॉपिक की नॉलेज है या आपको भी इस टॉपिक में इंटरेस्ट है तो इस पर ब्लॉग बनाकर आप अच्छी कमाई कर सकते है. चाहे तो Youtube की Videos देख के भी ब्लोग्स लिख सकते है.

Monetization – Ad Sense, Affiliate – Health care products, Amazon affiliate.

Read also – Amazon Affiliate Marketing Kaise Kare

5 – Food And Cooking 

Food recipes or Cooking interested रहता है. लोग रोज नई नई dishes खाना चाहते है. और इसलिए इंटरनेट पर डेली इसकी लाखो में searches होती है.

आप भी food से रिलेटेड अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है और वहा पर recipes के बारे में लिख सकते है.

Monetization – Ad Sense, Affiliate – Amazon 

6 – News Blog 

ये भी एक बहुत अच्छी niche है ब्लॉग्गिंग करने के लिए. आप अपना न्यूज़ ब्लॉग बनाये और लाखो में users पाए.

सबसे अच्छी बात ये है के news blog में आपको लम्बे articles लिखने की need नहीं होती। 300 – 500 words के articles भी rank कर jate है.

Pro Tip – news ब्लॉग बनाये तो news Schema use करे अपनी साइट में. जिससे गूगल को पता चले के ये न्यूज़ site है फिर google अपने आप ट्रैफिक भेजेगा आपकी site  पर.

Monetization – Ad Sense

7 – Job & Result 

ये एक ऐसा टॉपिक है जो इंडिया में बहुत पॉपुलर है क्यूंकि यहाँ पर सबको job ही चाइये, और सरकारी मिल जाये तो बहुत ही अच्छा। आप भी JOB और Result related अपना ब्लॉग स्टार्ट करे. बहुत अच्छा ट्रैफिक मिलेगा।

बस इस टॉपिक की एक problem है के इस पर आपको मेहनत बहुत करनी होती है, क्यूंकि इंडिया में डेली हजारो jobs और Results आते है तो आपको डेली बहुत सरे posts लिखने होते है.

Tip – Starting किसी एक state से करे जिससे burden कम हो आप पर.

Monetization – Ad Sense, Affiliate – Amazon से books

8 – Biography 

कटने ही ऐसे लोग होते है जो कुछ celebrities को follow करते है. उनके बारे में जानना चाहते है. Biograpghy भी अच्छा टॉपिक है ब्लॉग्गिंग करने के लिए.

यहाँ पर आप actors, sportsman, politicians की बिओग्रप्ह्य लिख सकते है.

Monetization – Ad Sense

अंतिम शब्द

आशा करता हु आपको इस पोस्ट से काफी best blog topics in hindi में पता चले होंगे। और आपको समझ आ गया होगा के Blog किस Topic पर बनाये (blog kis topic par banaye)जिनपर traffic भी अच्छा हो और income भी अच्छा हो.

अगर आपको किसी टॉपिक के बारे में कुछ पूछना हो या कोई suggestion हो तो निचे comments में बताये।

और इस पोस्ट को अपनी facebook पर share करना न भूले।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here