Blog Kaise Likhe – 9 Best तरीके Google में रैंक करने के

blog-kaise-likhe

अगर आप Blogging की field में success पाना चाहते है, तो आपको सबसे पहले ये समझना होगा के Blog Kaise Likhe, और blog भी ऐसा लिखे जो गूगल पर जल्दी rank करे. कहने का मतलब है के Seo Friendly Article Kaise Likhe?

तो दोस्तों Blog me kya likhe वो तो आपको अपनी audience के Interest के हिसाब से देखना होगा। पर Blog Post में हमेशा ऐसा कंटेंट लिखे जो आपकी audience की हेल्प करे और वो उनको अच्छे से समझ आए. साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना होगा के आपका कंटेंट SEO Friendly भी होना चाइये जिससे Google के Crawlers को समझ आय के आपका post किस topic पर है.

अच्छे कंटेंट से जहा आपकी user engagement increase होती है तो वही SEO friendly content से आपकी google में ranking improve होती है.

Blog लिखने में होने वाली गलतियां 

कुछ लोग ब्लॉग के कंटेंट को तो बहुत अच्छा लिखते है पर वो SEO Friendly content नहीं लिखते, या ये कहे के Keywords का सही से use नहीं करते, जिसके कारन आपका कंटेंट अच्छा होने के बाद भी गूगल पर Rank नहीं करता, क्यूंकि गूगल को समझ ही नहीं आता के आपका कंटेंट किस कीवर्ड के ऊपर है.
तो आपको ब्लॉग लिखते हुए ये भी देखना होगा के BLOG किस Topic पर बनाये और लिखते हुए उस टॉपिक का ब्लॉग में सही से USE करे.

यही कुछ लोग ये करते है के जबरदस्ती Keywords को Post में घुसा देते है, चाहे उनका content अच्छा हो या न हो. Google पर वही Post Rank करता है जिसका content अच्छा हो और user की Query को अच्छे से solve करता हो. ऐसे नहीं है के बस आप Keywords डाल दे और content अच्छा न लिखे तब भी रैंक कर जायगा।

SEO Friendly Blog Kaise Likhe

How To Write Blog In Hindi

अब मै आपको कुछ ऐसी Hindi Blog Tips दूंगा  जिससे आपको अच्छे से समझ आ जायगा के blog post kaise likhe जो गूगल पर rank भी हो और seo friendly भी हो.

1. Keyword Research 

किसी भी ब्लॉग को लिखे से पहले हमे Keywords Research अच्छे से कर लेनी चाइये। ये Blog लिखने से पहले का step होता है. क्यूंकि हम जिस Keyword के ऊपर ब्लॉग लिखने वाले है हमे उसका पता होना चाइये के इस Keyword के ऊपर कितनी Volume है या कितने लोग इसको search करते है 1 महीने में. क्यूंकि अगर कोई search ही नहीं करता होगा तो हमारा लिखने का कुछ फायदा ही नहीं होगा।

और keyword research करने से ये भी फायदा होता है के हमे keyword की difficulty भी पता लगती है अगर कीवर्ड के ऊपर बहुत बड़ी sites पहले से SERP में आ रही है, तो भी हमे idea हो जाता है. 

Keywords Research करने के लिए कुछ Free Tools का भी use कर सकते है

  • Google Keyword planner
  • Ubersuggest
  • Keyword everywhere

अगर आपकी Website New है और keyword की difficulty ज्यादा है तो तो आपको Long Tail Keywords को target करना चाइये। या फिर LSI Keywords को. इनपे Volume तो काम होती है पर Difficulty भी काफी काम होती है. और आपका Blog जल्दी rank होता है.

blog-kaise-likhe-long-tail-keywords

 

जैसे ये Running Shoes हमारा short keyword है तो इसपर difficulty भी ज्यादा होगी।

वही अगर हम Running shoes for high arches का use करते है तो इसकी Difficulty कम होगी।

जब भी कोई Keyword पर article लिखे तो उसके LSI keywords जरूर use करे अपने Article में.

2. Blog Title और URL सैट करे

Attractive Title 

blog-kaise-likhe

सबसे पहले हमे अपनी ब्लॉग के title को Optimize करना चाइये। Blog के title में हमे अपना focus keyword जरूर use करना चाइये और साथ ही अगर हो सके तो numbers का भी use करना चाइये। जैसे इस image में Title में numbers का use करा हुआ है और Focus keyword SEO Tools का भी use हुआ है.

एक हमारा Title बहुत Attractive भी होना चाइये। क्यूंकि सबसे पहले यूजर को टाइटल ही दिखता। ये जितना  attractive होगा users आपकी site पर उतने ही ज्यादा click करते है.

Title हमेशा 60 words के अंदर होना चाइये, क्यूंकि गूगल पर इतने ही words show होते है जब कोई कुछ search करता है.

 Focus Keyword In URL/Permalink 

Focus keyword का use हमारे URL में भी होना, ये seo के लिए अच्छा होता है.

URL हमारा short होना चोए, कुछ लोग क्या करते है पुरे title का ही URL बना देते है जो Default wordpress अपने आप लेता है.

Short URL का example हम इस Image से समझ सकते है, कितना short और simple है वो भी focus keyword का उसे करते हुए.

Focus Keyword In Description

Title और URL के बाद हमे अपना focus keyword description में भी use करना चाइये, इससे भी हमे seo में फायदा होता है.

ये भी maximum 60 words का होना चाइये।

3. Headings का सही से Use 

एक अच्छा blog structure वही होता है जिसमे headings का सही से use होता है. ऐसा बिलकुल भी नहीं करना छाए के कोई सी भी heading कही भी use करली। कुछ लोग ऐसे ही करते है कही H3 का Use करते तो कही H2 का. पर ऐसा करना SEO के हिसाब से गलत है.

Headings को use करने का सही तरीका मै बताता हु.

सबसे पहले Use होती है H1 का. H1 ही हमरा title होता है. तो H1 को हमे अलग से use नहीं करना चाइये।

फिर हमे अपनी main heading में H2 use करनी चाइये।

इसके बाद जो भी हमारी Sub-headings है उनको H3 में use करना चाइये।

सबसे लास्ट में अगर conclusion है तो उसको भी H2 में use करना चाइये।

तो जो सही structure हुआ वो ये है h1>h2 >h3

साथ ही हमे अपनी H2 heading में Focus keyword का use जरुर करना चाइये।

4. Blog का Paragraph

ब्लॉग को हमेशा छोटे छोटे paragrapgh में लिखना चाइये। इससे user को पढ़ने में आसानी होती है. और बिच बिच में main words को Bold कर देना चाइये। जिससे यूजर का Interest बना रहे.

5.  सही Category Select करे

Best SEO Practice वही है जिसमे हम अपने blog के structure को सही रखे. इसमें category भी आती है. hume अपने बblogs को सही category में रखना चाइये।

जैसे मेरी website का example देख लीजिये। मैंने blogging से related post blogging category में रखे है. SEO वाले articles SEO category में. और Make Money Online वाले MMO में.

इससे Google को भी एक अच्छा Signal जाता है के website well maintained है, और user को भी blogs ढूंढ़ने में आसानी होती है.

6. Internal linking करे 

Inter linking हमारे post के seo में बहुत फायदा देता है. और हमारा post जल्दी Index भी होता है साथ ही Ranking भी improve होती है.

जब भी आप कोई new aricle लिखे उसको अपने पुराने aricles से inter link करे. जैसे आप मेरे इस post को देखे इसमें मैंने अपने कुछ पुराने posts को link करा है. इससे हमारा New psot जल्दी index हो जाता है.

साथ ही हमे कुछ Out Bond links का भी use करना चाइये। जैसे किसी बड़ी साइट्स से लिंक करना अपने keywords को. इसका example भी आप इस पोस्ट में देख सकते है.

7. Images को Optimize करके Use करे

हमे अपने post में images का भी use जरूर करना चाइये। images 2 तरह की use होती है हमारे Post में.

एक Featured image और दूसरी जो हम ब्लॉग के अंदर use करते है. दोनों में ही हमे alt text में अपने focus keyword का use करना चाइये।

Focus Image बहुत अच्छी होना चाइये क्यूंकि ये post में सबसे ऊपर दिखती है.

साथ ही images का size जितना काम हो सके उतना रखना छाए इसके लिए आप Tinypng.com  का उसे कर सकते है, ये आपकी image को compress कर देती है.

8. Blog Post की Length

ये जरूर है के पोस्ट जितना deep होगा उतना ज्यादा rank में effect होता है. पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है के आप फालतू की चीजों से post को लम्बा कर दे. post में जो भी जानकारी हो वो सही होनी चाइये, user के question का detail में answer मिलना चाइये।

तो ऐसा बिकुल न करे के लम्बा करने के चक्कर में कुछ भी लिख दे. अगर user के question का answer 500 words में मिल जाता है तो Google 500 वाले को भी रैंक कर देता है.

9. Keyword Stuffing बिलकुल भी न करे 

Keyword stuffing google को बिकुल भी पसंद नहीं है. वही कुछ लोग ये सोचते है के keyword stuffing करने से पोस्ट rank करेगा। पर ऐसा नहीं होता। बल्कि Google panelized कर देता है.

लोग बिना मतलब के Keywords दाल देते है जहा उनका कोई सेंस भी नहीं होता है. जैसे – हमारा Topic है Blog kaise likhe तो लोग क्या करेंगे के बार बार keywords को डालते रहेंगे जैसे- how to write blog in hindi, article kaise likhe in hindi, how to write article in hindi. एकसाथ ही बहुत सारे keywords दाल देंगे।

आपको keywords का use ऐसे करने चाइये के ये न लगे के जान बूझ के डाला गया है. अपने ब्लॉग के पुरे कंटेंट का 1 -2% ही keywords को use करे अपने blog में.

यही सब चीजे है जो आपको ध्यान में रखनी चाइये एक blog post लिखते हुए.

Conclusion

तो दोस्तों मई समझता हु के आपको अब समझ आ गया होगा के Blog kaise Likhe. और blog me kya likhe ये तो आपको ही सोचना होना, पर मैंने ये जरूर बता दिया के blog post kaise likhe. बस आपको ये ध्यान रखना होगा के आप Seo Friendly Article Kaise Likhe. क्यूंकि बिना seo friendly article के rank करना बहुत मुश्किल हो जाता है.

Hope के आपको अच्छे से समझ आ गया होगा Blog kaise likhe, पर अगर अब भी कोई problem है तो आप निचे कमेंट में जरूर बताये।

और अगर ये post अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे.

 

 

 

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here