Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google-adsense-Se-Paise-Kaise-Kamaye

आज-कल सभी ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए इसके बारे में सोचते है। इस इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है और इन्हीं तरीकों में से सबसे विश्वसनीय और स्थिर तरीका गूगल ऐडसेंस  है। आज के समय में लगभग 4 करोड़ लोग गूगल ऐडसेंस के इस्तेमाल से ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। गूगल ऐडसेंस ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म में से एक है, ऑनलाइन प्लेटफॉर्मस् के बहुत सारे प्रसिद्ध लोग गूगल ऐडसेंस के माध्यम से ही लाखों रुपए महीना कमाते है। पर आप सोच रहे होंगे के आखिरआप Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye. तो इसका जवाब आपको इसी पोस्ट में मिलेगा।  

गूगल ऐडसेंस एक गूगल की सर्विस है जिसके माध्यम से लोग अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर Ads लगवा कर पैसे कमा सकते है। गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर Ads चलवाता है जिससे गूगल को उन Ads की कम्पनीज से पैसा मिलता है और गूगल उसी पैसे का कुछ हिस्सा आपको देता है। अगर आपको भी अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में गूगल ऐडसेंस के माध्यम से Ads लगवा कर पैसे कमाने है तो आपके पास गूगल ऐडसेंस में अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको एक गूगल ID यानी Gmail ID की जरूरत पड़ेगी।

Gmail Id Kaise Banaye

Step 1. सबसे पहले या तो इस लिंक » https://accounts।google।com/SignUp पर जाकर “Add Another Account” पर क्लिक करें या फिर अपने फोन की सेटिंग में जाइए फिर “Accounts & Sync” के ऑप्शन को ओपन करिए फिर “Add Account” के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर गूगल को सेलेक्ट करें।

Step 2. अब आपके सामने, नीचे की तरफ “Create New Account” का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें फिर “For Myself” पर क्लिक करें।

Step 3. अब अपना नाम और उपनाम डालें उसके बाद अपनी जन्म तिथि और अपना लिंग सिलेक्ट करें।

Step 4. अब अपने हिसाब से अपना Gmail Address डाले जो जिस तरह का आपको चाहिए। (उदाहरणतः जैसे मेरा नाम Abhishek है तो ने अपना Gmail Address Abhishek001 रख सकता हूं)

Step 5. अब अपने अनुसार अपना पासवर्ड डालें।

Step 6. अब आपके सामने कुछ पेजेज खुलेंगे उनको अच्छी तरह पढ़ कर “Yes I’m in” फिर “Next” और फिर “I agree” पर क्लिक करें।

Step 7. अब आपका गूगल Account या Gmail ID बन चुकी है अब आप गूगल ऐडसेंस पर Signup कर सकते है।

अगर आपको इन स्टेप्स के माध्यम से समझ में नहीं आ रहा है कि मैं अपनी Gmail Id कैसे बनाऊं तो फिर आप हमारा दूसरा लेख यानी Email Id Kaise Banaye पढ़ सकते है। इस लेख में मैंने स्टेप बाय स्टेप सिखाया है Gmail Id कैसे बनाते है वह भी स्क्रीनशॉट्स के साथ।

ब्लॉग्गिंग द्वारा Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप जानना कहते है के गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए तो इसका सबसे आसान तरीका है के आप अपना ब्लॉग शुरू करे और उसपर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले ले.

Blogging kya hai

अगर आपके पास एक वेबसाइट है यानि के ब्लॉग है तो आप भी गूगल ऐडसेंस से लाखों रुपए महीना तक कमा सकते है परन्तु गूगल ने कुछ शर्ते रखी है अगर आपकी वेबसाइट इन शर्तों पर खरी उतरती है तो आप अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के Ads लगवा कर पैसे कमा सकते है। कुछ महत्वपूर्ण शर्तें निम्नलिखित है।

  • आपकी वेबसाइट किसी illegal वस्तु या कार्य ना करती हो ना उसका प्रचार प्रसार करती हो।
  • आपकी वेबसाइट Dead ना हो अर्थात आपकी वेबसाइट per निरंतर ट्रैफिक आता रहता हो।
  • आपकी वेबसाइट दिखने में आकर्षित व professional हो।
  • आपकी वेबसाइट में Contact Us, Privacy Policy and About Us ये तीनों पेजेज का होना आवश्यक है।
  • आपकी वेबसाइट में कम से कम 20 posts का होना आवश्यक है।

अगर आपकी वेबसाइट इन सभी शर्तों पर खरी उतरती है तो आप भी गूगल ऐडसेंस से पैसा कमा सकते हैं परन्तु उसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस  की वेबसाइट पर जाकर Signup करके अपनी वेबसाइट को approval के लिए भेजना होगा।

वेबसाइट के लिए ऐडसेंस कैसे अप्लाई करें

  1. सबसे पहले इस लिंक पर जाइए » https://www.com/AdSense/signup/new और फिर अपना गूगल Account सेलेक्ट करें।
  2. फिर आपके सामने गूगल ऐडसेंस का Signup पेज आएगा।
  3. Your वेबसाइट के सेक्शन में अपनी वेबसाइट का लिंक डाले।
  4. Get more out of AdSense के सेक्शन में अपनी सुविधानुसार Yes या No पर क्लिक करें।
  5. फिर अपनी Country या Territory सेलेक्ट करें।
  6. उसके बाद “Yes, I have read and accepted the agreement।” के चेक बटन पर क्लिक करके “Create Account” पर क्लिक करें।

अगर अभी भी आपको समझ नहीं आया के गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये तो आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है इसमें मैंने डिटेल में step by step बताया है के Google adsense account kaise banaye. 

अपनी वेबसाइट को approval पर भेजने के बाद आपकी वेबसाइट गूगल के किसी employ द्वारा review की जाएगी और अगर आपके वेबसाइट में किसी तरह कोई problem नहीं होती है तो 2 weeks के अंदर-अंदर आपको अप्रूवल मिल जायेगा। approval मिलने के बाद आप Ad Units Create करके अपनी वेबसाइट पर Ads लगा कर पैसे कमा सकते है

अगर आपको गूगल अद्सेंसे अकाउंट का अप्रूवल लेने में दिक्कत आ रही है तो आप हमारा Google AdSense Account Approve Kaise Karaye ये आर्टिकल जरूर पढ़े| इसमें डिटेल में बताया गया है और कुछ proven tips दिए गए है जिससे आपका गूगल अद्सेंसे अकाउंट approve हो जायगा।

यूट्यूब द्वारा गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब से पैसा कमाना ना ज्यादा सरल है ना ज्यादा आसान आज भी ऐसे कई भारतीय यूट्यूबर है जो यूट्यूब से Monthly लाखों रुपए कमाते है। CarryMinati जो कि इंडिया ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे बड़े यूट्यूबर है और वह लगभग 70 लाख रुपए महीना यूट्यूब से कमा लेते है यानी 8 करोड़ 40 लाख एक साल में। तो जैसा की आपको पता लग ही गया होगा कि यूट्यूब चैनल से आप कितना कमा सकते है। जैसे गूगल की कुछ शर्ते थी वेबसाइट पर Ads लगवाने के लिए वैसे ही गूगल की यूट्यूब चैनल पर Ads लगाने के लिए कुछ शर्तें है। जो कि निम्नलिखित है

  • आपका यूट्यूब चैनल अपनी विडियोज में किसी illegal वस्तु या कार्य ना करता हना उसका प्रचार प्रसार करता हो।
  • आपके यूट्यूब चैनल के कम से कम 1000 Subscribers हो।
  • आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटों का watch टाइम हो।

अगर आपका चैनल इन सभी शर्तों पर खरा उतरता है तो आप अपने चैनल का Monetization enable कर सकते है अर्थात् अपने चैनल की वीडियोज पर Ads लगवा कर पैसे कमा सकते है।

Read Also – What is digital marketing in hindi

यूट्यूब Monetization इनेबल कैसे करें

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye इसका दूसरा सबसे अच्छा तरीका है के आप अपना YouTube चैनल शुरू करे.

अगर आपका यूट्यूब चैनल, गूगल की सारी शर्तों पर खरा उतरता है तो आपको आपके यूट्यूब चैनल पर Ads लगवाने के लिए पहले अपने यूट्यूब चैनल का Monetization ऑन कराना होगा जिसके लिए आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं कोई जब आपके 1000 Subscribers और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तब आपकी Monetization की रिक्वेस्ट अपने आप ही यूट्यूब के पास अप्रूवल के लिए चली जाएगी और कुछ ही दिनों में वो आपका चैनल रिव्यू करके आपकी Monetization ऑन कर देंगे।

नोट : यूट्यूब की आपकी सारी earnings आपके उसी गूगल ऐडसेंस Account में Show होगी जिस गूगल account से आपका यूट्यूब चैनल बना हुआ है।

निष्कर्ष

अगर आपको Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye आर्टिकल पसंद आया है तो फिर आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसके अलावा अगर आपको कोई भी सवाल होगा इस आर्टिकल से संबंधित तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here