तुम क्या कर सकती हो |Tum Kya Kar Sakti Ho

Tum Kya Kar Sakti Ho – दोस्तों अगर आपको भी जानना है के गूगल असिस्टेंट आपके लिए क्या कर सकती है, और आपको नहीं पता के गूगल से कैसे पूछे के तुम क्या कर सकती हो तो आज के इस पोस्ट में हम यही जानेंगे के गूगल असिस्टेंट से कैसे सवाल पूछे के Tum Kya Kar Sakti Ho?

आजकल लोग शहर से लेकर गांव तक, बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक, सभी के पास फ़ोन है. और सभी पुरे दिन फ़ोन चलाते रहते है.. कोई गेम खेलता है है तो कोई मूवी देखता है, कोई न्यूज़ सुनता है तो बस ऐसे ही फ़ोन चलाता रहता है, पर कुछ लोगो को फ़ोन का एक फीचर है जो बहुत पसंद आता है, और वो गूगल असिस्टेंट। आजकल लोग बस गूगल असिसटेंट से तरह तरह के सवाल पूछते है, जिससे उनको टाइप नहीं करना पड़ता। ये फीचर लोगो को बहुत पसंद आ रहा है.

आजकल लोगो का कुछ भी सवाल हो वो बस गूगल से बोल कर ही पूछ लेते है, जैसे गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है, गूगल समय कितना हुआ है, गूगल आज का तापमान कैसा है, और गूगल तुम क्या कर सकती हो, गूगल असिस्टेंट ने लोगो की लाइफ और भी आसान बना दी है.

गूगल असिस्टेंट क्या है?

दोस्तों गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक मोबाइल सॉफ्टवेयर है जिसकी मदत से आप बोलकर कुछ भी सवाल पूछ सकते है, इसकी मदत से आपको लिखने की जरूरत नहीं पड़ती। बस आपको बोलकर ही आपके सरे सवालो के उत्तर मिल जाते है.

चलिए आगे जानते है के गूगल असिस्टेंट आपके लिए क्या क्या कर सकती है, और जब भी आप गूगल असिसटेंट से पूछते है के तुम क्या कर सकती हो (Tum kya kar sakti ho) तो इसके बदले में गूगल आपको क्या जवाब देता है.

तुम क्या कर सकती हो | Tum kya kar sakti ho

गूगल असिस्टेंट के नाम में ही असिस्टेंट है, इसका मतलब ये हुआ के आपके द्वारा बोले गए हर काम हो सुनती है और उसका उत्तर देती है. गूगल असिस्टेंट एक ख़ास फीचर है जो आपकी आवाज को सुन कर, आपके सवालो को समझ कर उसका सही उत्तर दे सकती है. मतलब के आप इसपर कुछ भी पूछते है तो आपको इसका उत्तर जरूर मिलेगा। अगर आप इससे पूछते है के गूगल तुम क्या कर सकती हो तो वो खुद बताएगी के वो क्या कर सकती है.

आगे हम इस पोस्ट में जानेंगे के गूगल असिस्टेंट से जब आप पूछेंगे के तुम क्या कर सकती हो तो क्या जवाब आएगा और वो क्या क्या कर सकती है आपके लिए. 

गूगल असिस्टेंट कैसे काम करती है?

दोस्तों गूगल असिस्टेंट एक डिजिटल असिस्टेंट है जो AI पर चलती है. ये आजकल आने वाले हर फ़ोन में मिलती है. इसको चलाने के लिए आपको या तो ok google या फिर Hey Google बोलना होगा। अगर ये ऐसे ओपन नहीं होती है, तो आपको अपने फ़ोन का होम बटन कुछ समय के लिए दबाना होगा और फिर ये खुल जायगी।

क्या आपको पता है के सिर्फ गूगल असिस्टेंट की मदत से ही आप अपने पुरे फ़ोन को कण्ट्रोल कर सकते है. बस आपको इसके आगे बोलना है, और फिर ये आपका बोला हुआ काम कर देगी। जैसे आप बोलते है के तुम क्या कर सकती हो ठीक उसी तरह आपको बोलना है के गूगल मैसेज पढ़ कर सुनाओ, एक कॉल मिलाओ, youtube पर honey singh का कोई गाना सुनाओ। और ऐसे ही कई और काम ये आसानी से कर सकती है.

गूगल से पूछे जाने वाले कुछ अन्य सवाल –

गूगल आज हवा कितनी तेज चल रही है

गूगल मेरा मोबाइल नंबर क्या है

गूगल मेरे गांव का नाम क्या है

गूगल टाइम कितना हो रहा है

गूगल क्या तुम मेरी आवाज

गूगल मेरा नाम क्या है

तुम क्या कर सकती हो कैसे पता करे?

जब आप गूगल से कहते है Tum kya kar sakti ho तो वो आपसे एक सवाल और पूछती है, के बताइये आप मुझसे क्या करवाना चाहते है? और फिर या तो आपको बोलना है के आप उससे क्या करवाना चाहते है या फिर वो आपके सामने एक लिस्ट खोल कर देगी, आप उसमे से कुछ भी करवा सकते है. 

पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है के वो बस वही करेगी जो उस लिस्ट में है. वो बस कुछ examples देती है। जिससे हमे पता चल पाए के वो क्या क्या कर सकती है. और ऐसे ही गूगल असिस्टेंट न जाने कितने अनगिनत काम कर सकती है हमारे लिए.

चलिए जानते है के तुम क्या कर सकती हो कहने पर क्या क्या लिस्ट मिलेगी और वो क्या क्या कर सकती है.

  • कॉल करना – गूगल असिस्टेंस की मदत से आप किसी को भी कॉल कर सकते है.
  • मैसेज भेजना – गूगल असिस्टेंस की मदत से आप किसी को भी मैसेज भेज सकते है. आप जो भी बोलेंगे गूगल वही टाइप करता रहेगा और आपका मैसेज लिख जायगा।
  • मौसम का हाल जाने – गूगल हाल जानने के लिए बोलना है, hey google आज का मौसम कैसा है? और गूगल आपको आज का मौसम बता देगा।
  • YouTube पर वीडियो देखे – YouTube पर वीडियो देखने के लिए आपको बोलना है hey google YouTube पर वीडियो चलाओ।
  • ट्रैफिक का हाल जाने – बोलकर कर ट्रैफिक का भी पता कर सकते है.
  • आस पास की जगहों के बारे में सूचनाएं पाए – आप अपने या किसी और सहर के बारे में भी जान सकते है. वह पर कौन कौनसी घूमने की जगह है.  
  • रास्ता जाने – आप गूगल की मदत से बोलकर रास्ता भी पूछ सकते है. गूगल मैप की मदत से आपको रास्ता बता दिया जायगा।
  • Whatsapp पर मैसेज भेजे – Whatsapp पर बोलकर मैसेज लिख और भेज सकते है. 
  • मैसेज को पढ़े – गूगल मेरा मैसेज पढ़कर बताये, ये कहने से मैसेज को पढ़कर सुना देगा।
  • समय क्या हुआ है – गूगल समय क्या हुआ है. ये भी पूछ सकते है.
  • कोनसी फिल्म लगी है वो जाने – गूगल अभी कोनसी फिल्म लगी हुई है ये जाने।
  • अलार्म को सेट करे – आप अपने फोन में अलार्म को भी लगा सकते है गूगल से बोलकर।
  • फ्लाइट टाइमिंग चेक करे – कही जाने से पहले फ्लाइट का तमे भी चेक कर सकते है.
  • घर के उपकरणों को नियंत्रित कर सकते है – अगर आपके घर में wifi वाले TV, AC है तो वो भी आप गूगल असिस्टेंस की मदत से नियंत्रित कर सकते है

ये थे कुछ फीचर्स जो मैंने बताये के तुम क्या कर सकती हो कहने पर जो गूगल आपसे पूछेगी, पर ऐसे कई फीचर्स है जो गूगल असिसटनेट कर सकती है. अगर अपने कभी इस फीचर को इस्तेमाल नहीं करा तो आज ही करे.

Google Assistant को फ़ोन में सेटअप कैसे करे?

वैसे तो आज कल हर फोन में गूगल असिस्टेंस पहले से ही आता है. फोन के साथ साथ आजकल गूगल असिस्टेंस कई और devices में भी आ रहा है. जैसे TV, AC, Car.

अगर आपके फोन में पहले से गूगल असिस्टेंस नहीं है तो आप प्ले स्टोर से भी गूगल असिस्टेंस को डाउनलोड कर सकते है.

Google Assistance को इस्तेमाल करने के लिए आपको बस Hey Google या OK Google बोलना है.

Google Assistance Setup कैसे करे –

  • Google App खोले और दिए गए 3 dots पर क्लिक करे.
  • आप Settings पर जाये।
  • अब आपको Voice पर क्लिक करना है और फिर Voice Match पर क्लिक करे.
  • अब आपको Voice Match की Screen पर Hey Google के ऑप्शन को select करना है.

इन steps के बाद आपके फोन में Google Assistant एक्टिव हो जायगा. आप आपको जब भी गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करना है तो फोन के पास आपको OK Google या Hey Google बोलना है, इसको बोलते ही, आपके फोन में गूगल असिस्टेंट एक्टिवटे हो जायगा,

Ok Google, तुम क्या कर सकती हो? कहने पर क्या होता है?

अगर आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट है तो आपके Ok Google कहने पर ये शुरू हो जायगी। और फिर आप जब भी कुछ पूछते है तो उसका जवाब देगी। जैसे अगर अपने पुछा तुम क्या कर सकती हो तो वो कुछ लिस्ट देगी आपको और आप्कोय तो उनमे से चुनना होगा या पास से कोई भी सवाल हो वो करना होगा। और आपको उस सवाल का उत्तर मिल जायगा।

अगर आपके फ़ोन में OK Google कहने पर ये शुरू नहीं होती है तो आप फ़ोन के होम बटन को दबा के भी रख सकते है कुछ समय के लिए और फिर ये जरूर शुरू हो जायगी। बस आपके पास android फ़ोन होना चाइये।

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने जाना के गूगल से कैसे पूछे तुम क्या कर सकती हो (Tum Kya Kar Sakti Ho). अगर आपका तुम क्या कर सकती हो से जुड़ा कोई भी सवाल हो या आपके फ़ोन गूगल असिस्टेंट काम नहीं कर रहा हो तो नीचे कमेंट में जरूर बताये।

Credits Video Owner

तुम क्या कर सकती हो से जुड़े FAQs 

तुम क्या कर सकती हो In English?

तुम क्या कर सकती हो को इंग्लिश में what can you do कहते है.

क्या तुम प्यार कर सकती हो?

अगर आप भी जानना चाहते है गूगल से के क्या तुम प्यार कसर सकती हो तो वो उसका उत्तर है नहीं। क्यूंकि ये बस एक सॉफ्टवेयर है, कोई असली लड़की नहीं है. तो ये प्यार नहीं कर सकती है.

क्या तुम कॉल कर सकती हो?

अगर आपका सवाल Google Assistant से किसी को कॉल मिलवाने का है तो वो जरूर हो सकता है. इसके लिए आपको बस ये बोलना होगा और आपकी कॉल लग जायगी। Ok google राहुल को कॉल मिलाये। यहाँ पर आप नाम कोई भी ले सकते है, जो भी नाम आपने अपने फ़ोन में सेव कर रखा हो.

ओके गूगल क्या तुम गाना गा सकती हो?

ये काम भी गूगल असिस्टेंट बखूभी कर सकती है, बस वो खुद ना गा के आपको यूट्यूब पर आपके पसंद का कोई भी सांग सुना सकती है.

क्या तुम मुझे खाना बनाना सिखा सकती हो?

गूगल असिस्टेंट से आप खाना बनाना भी सिख सकते है, इसके लिए आपको बस ये बोलने है के हे गूगल मुझे मुझे मटर पनीर को रेसिपी बताइये। या वीडियो दिखाइए।

तुम कहां रहती हो?

गूगल अस्सिस्टेंस आपके फोन में ही रहती है क्यूंकि ये एक सॉफ्टवेयर है.

क्या तुम मुझसे शादी कर सकती हो?

ऐसे सवाल केवल मनोरंजन के लिए गूगल से पूछे जाते हैं. क्यूंकि लोग बस ये देखना चाहतें हैं के वो इसका जवाब क्या देगी।

गूगल क्या तुम मैसेज कर सकती हो?

जी हाँ, गूगल आपके लिए मैसेज भी कर सकती है. आपको बस नंबर बताना है और मैसेज को बोलना है. ये आपके लिए मैसेज को लिख भी देगी।

क्या तुम आज के मौसम का हाल बता सकती हो?

जब भी आप गूगल से ये सवाल पूछेंगे तो वो आपको बिलकुल सही आपके एरिया का मौसम का हाल बता देगी।

Spread the love

Leave a Comment