मेरा मोबाइल नंबर क्या है? | Mera Mobile Number Kya Hai?

मेरा मोबाइल नंबर क्या है (Mera Mobile Number kya hai) – मोबाइल आज के समय की जरूरत बन गयी है. आज के समय में लोगो के पास एक नहीं दो दो मोबाइल नंबर होतें हैं. और कभी कभी इन्ही मोबाइल नंबर को या रख पाना थोड़ा मुस्खिल हो जाता है. और ऐसे में लोग गूगल पर सर्च करते है मेरा मोबाइल नंबर क्या है (Mera Mobile Number kya hai Google).

आज के समय में लोग अपने दोनों नंबर को अलग अलग तरह से इस्तेमाल करते यहीं। जैसे एक नंबर सिर्फ घर वालों के लिए और दूसरा ऑफिस वालों के लिए. ऐसा इस लिए के शनिवार और रविवार की छुट्टी के दिन आपको ऑफिस वालों की कॉल से परेशांन नहीं होना पड़े. 

कुछ लोग अपने पास 2 मोबाइल नंबर इस लिए रखते हैं के एक उनके परिवार और रिश्तेदारों के पास होता है और दूसरे से वो अपने बिज़नेस को सँभालते हैं. क्यूंकि बिज़नेस में दिन में बहुत ज्यादा काल आतीं है जिससे अपने परिवार वालों की कॉल मिस हो जाती हैं.

परिवार वालों की कॉल न मिस हो इसी लिए लोग अपने पर्सनल नंबर को बिज़नेस के नंबर से अलग रखते हैं. पर इन्ही दो नंबर की वजह से अक्सर लोग ये कंफ्यूज हो जाते हैं के मेरा मोबाइल नंबर क्या है. और फिर गूगल पर सर्च करते है के Google Mera Mobile Number kya hai गूगल बतायं। 

कुछ चीजे हमारी लाइफ में ऐसी हो जाती हैं जिनके बिना जीना न मुमकिन सा हो जाता है. ऐसी ही एक चीज है मोबाइल नंबर। मोबाइल नंबर की जरूरत आज के समय में हर चीज में पड़ने लगी है. चाहे हमे टिकट का बुक करना हो, किसी चीज की ऑनलाइन पेमेंट करनी हो. बैंक में खाता खुलवाना हो. आधार कार्ड बनवाना हो. कोई सामान ऑनलाइन मंगवाना हो. या फिर अपने बिज़नेस से जुड़े काम करने हों. पर ऐसे में अगर हमे अपना ही मोबाइल नंबर याद ना हो तो बड़ी मुश्किल का सामना कारन पड़ जाता है. ऐसी स्थति में लोग फिर गूगल पर सर्च करते हैं या गूगल से पूछते हैं के गूगल मेरा मोबाइल नंबर क्या है.

अगर आपको भी कई बार ऐसी ही परेशानी होती है के आपको अपना ही नंबर याद नहीं आता या आप भूल जाते हैं के मेरा मोबाइल नंबर क्या है. तो आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपना मोबाइल क्या है बड़ी आसानी से ढून्ढ पायंगे।

आज के समय में जब सब डिजिटल है तो आपको अपना मोबाइल नंबर याद रखने की जरूरत भी नहीं है. अब कितने ही ऐसे  तरीके हैं जिनसे आप अपना मोबाइल क्या है वो जान सकते हैं. चलिए आगे इस पोस्ट में जानते हैं के मोबाइल नंबर कैसे पता कर सकते हैं। (Mobile Number Kaise Jane)

गूगल से पूछे जाने वाले कुछ अन्य सवाल –

गूगल आज हवा कितनी तेज चल रही है

गूगल मेरे गांव का नाम क्या है

गूगल टाइम कितना हो रहा है

गूगल तुम क्या कर सकती हो

गूगल क्या तुम मेरी आवाज

गूगल मेरा नाम क्या है

Mera Mobile Number Kya Hai? मेरा मोबाइल नंबर क्या है कैसे पता करें?

How to check your own Mobile Number – अपना मोबाइल नंबर क्या है ये जानने का सबसे आसान तरीका ये है के आप किसी दूसरे के नंबर पर कॉल कर लें. क्यूंकि जब आप दूसरे के नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर दूसरे के मोबाइल फ़ोन पर दिख जायगा। 

लेकिन ऐसा करना हमेशा सही नहीं रहता है. क्यूंकि कितनी ही बार ऐसा होता है के हम अपना पर्सनल नंबर किसी को देना नहीं चाहते है. तो ऐसे करने में हमारा नंबर दूसरे के पास चला जाता है. तो ये तरीका थोड़ा सा सही नहीं लगता सबको। लेकिंग आगेहुं आपको ऐसे तरीके बतायंगे जिसमे आपको न किसी के नंबर पर कॉल करनी पड़ेगी और ना ही अपना नंबर किसी दूसरे को देना पड़ेगा। और आपको आसानी से पता चल जायगा के मेरा मोबाइल नंबर क्या है. चलिए जानते हैं वो कोनसे से तरीके हैं जिनसे आपको अपना नंबर पता चल जौयगा।

1.  Phone Setting से अपना मोबाइल नंबर पता करें

  • फ़ोन सेटिंग से अपना मोबाइल नंबर पता करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • अपने मोबाइल की सेटिंग में जायं।
  • Sim card and Mobile Data के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर लिखा दिख जायगा।
  • दूसरा तरीका-
  • अपने मोबाइल की सेटिंग में जायं।
  • अब About Phone फ़ोन में जायं। 
  • अब Sim card status पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर लिखा दिख जायगा।

2. Google Assistant से पूछें मेरा मोबाइल नंबर क्या है

आज के Android Smartphone में Google Assistant एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है अपनी काम की चीजों को पता करने का. Google Assistant से आप बहुत सारे सवालो के जवाब कुछ ही सेकंड में पा सकते हैं.

आज के समय में Google Assistant सभी smartphones में पहले से ही आता है. अगर आप सोच रहें हैं के Google Assistant को आपका मोबाइल नंबर क्या है कैसे पता चलता है तो उसके लिए मैं आपको बता देना चाहता हूँ के जब आप अपने फ़ोन में नया सिम कार्ड डालते हैं तो Google Assistant आपके नंबर को अपने database में save कर लेता है. और फिर जब भी आप Google Assistant से पूछते हैं के गूगल मेरा मोबाइल नंबर क्या है तो वो आपको आपका मोबाइल नंबर बता देता है.

अगर आपको नहीं पता के आपके फोन में Google Assistant कैसे Active करें तो अपने Android Smartphone में कुछ समय तक Home Button को press करके रखें। उसके बाद Mic पर click करके पूछें की गूगल मेरा मोबाइल नंबर क्या है? 

3. अपने ही दूसरे नंबर पर SMS भेजकर अपना नंबर जानें।

अगर आपके पास ऐसा फ़ोन है जिसमे दो सिम लगते हैं और अपने अपने फ़ोन में दो सिम कार्ड दाल रखें हैं. तो ऐसे में आप अपने एक नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल करके मेरा मोबाइल नंबर क्या है पता कर सकते हैं. 

एक नंबर से दूसरे नंबर पर SMS करके अपना मोबाइल नंबर क्या है जानने के लिए आप अपने फ़ोन के message में जायं। वह पर कुछ भी मैसेज टाइप करें। जैसे Hi, hello. अपने अपने उस नंबर से दूसरे नंबर पर मैसेज भेजें जिसका आप नंबर जानना चाहते हैं.

क्यूंकि जब आप मैसेज भेजेंगे तो आपके दूसरे नंबर पर मैसेज में आपका नंबर भी लिखा आएगा। वह से आप जान सकते हैं के मेरा मोबाइल नंबर क्या है.

SMS करके अपने खुद के ही नंबर पर SMS करके फ़ोन नंबर क्या है जानने से आपको किसी और को फ़ोन नंबर देने की जरूरत नहीं होती। आपका नंबर किसी के पास नहीं जाता। ना किसी को पता चलता के आपका नंबर क्या है.

4. किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर डायल करके अपना नंबर पता करें।

अगर आपको ये जानना है के मेरा मोबाइल नंबर क्या है? तो इसका सबसे आसान तरीका है के आप अपने किसी घर वाले या किसी दोस्त के मोबाइल पर कॉल करके पता करलें। 

ऐसा करने के लिए अपने मोबाइल से दूसरे नंबर पर काल करें। ध्यान रखें के उस नंबर से कॉल करनी है आपको जिसका नंबर पता करना चाहते है.

लेकिंग अगर आपको अपना नंबर किसी दूसरे को नहीं बताना कहते हैं तो ये तरीका आपके लिए नहीं है. ऐसा करने पर आपका नंबर दुसरो के पास चला जायगा।

लेकिन अगर आपको ऐसी फ़िक्र नहीं है के आपका नंबर किसी दूसरे को पता चल जायगा तो ये तरीका सबसे आसान तरीका है आपका मोबाइल क्या है जानने का.

5. Truecaller से पता करें मेरा मोबाईल नंबर क्या है।

Truecaller का नाम तो आपने सुना ही होगा। या फिर आप इस्तेमाल भी करते होंगे। क्यूंकि आज के समय में ज्यादातर Smartphone Users Truecaller का इस्तेमाल करते हैं. या फिर Truecaller पहले से ही smartphones में आता है.

Truecaller ID Application एक सबसे बढ़िया एप्प है. Truecaller app की मदद से आप अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं. 

True caller से अपना मोबाइल नंबर पता करने के लिए सबसे पहले Truecaller  app पर जाए। अब ऊपर सीधे हाथ पर दिख रही 3 लाइन पर क्लिक करें। वहां पर Profile Section में जायं। अब आपको अपना मोबाइल नंबर दिख जायगा। 

अगर आपके फ़ोन में पहले से Truecaller app नहीं है तो आप इसको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. डाउनलोड करे के बाद आपको इसको gmail, facebook या फिर मोबाइल नंबर से signup करना है. उसका बाद आप Truecaller चला पायंगे।

6. WhatsApp से SMS भेज कर पता करें मेरा मोबाइल नंबर क्या है.

WhatsApp एक ऐसी चीज है जो आज के समय में हर कोई चला रहा है. आप भी अपने फ़ोन में WhatsApp का इस्तेमाल करते होंगे। आप WhatsApp से भी अपना मोबाइल नंबर क्या है जान सकते है. 

WhatsApp से मोबाइल नंबर क्या है जानने के लिए. अपने WhatsApp पर जायँ। फिर ऊपर सीधे हाथ पर 3 dots पर क्लिक करें। फिर आपके सामने Settings का option आएगा। अब Settings पर क्लिक करें। आप आपका नाम दिखाई देगा। अपने नाम पर click करे. वह पर निचे आपको आपका नंबर दिख जायगा।

7. USSD Code से चेक करें अपना मोबाइल नंबर

क्या आपको पता है के आप USSD code dial करके भी जान सकते हैं के मेरा मोबाइल नंबर क्या है. और USSD code की मदद से आप मोबाइल नंबर क्या है जानने के साथ ही कई और चीज भी जान सकते हैं. जैसे आपका IMEI नंबर, आपका balance कितना है, अपने last recharge कब कराया था. 

नीचे मैं आपको कुछ ऐसे ही USSD code की जानकारी दे रहा हूँ जिससे आप जान सकते है के आपका मोबाइल नंबर क्या है.

Jio : अगर आप Jio के ग्राहक हैं तो आप 1299 पर कॉल करके अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं। इसी के साथ आप अपना मौजूदा Data pack और Balance भी जान सकते है. और pack की Expiry Date भी पता कर सकते हैं।

IDEA and Vodafone: इन दोनो का मोबाइल नम्बर पता करने का USSD Code एक ही है। आप *199# डायल करके अपना मोबाइल नम्बर जान सकते हैं।

BSNL: यदि आप एक BSNL के ग्राहक हैं तो आपके पास आपका नंबर पता करने के बहुत सारे विकल्प हैं। आप अपने BSNL Number से *222#, *888#, *1#, *785# अथवा *555# में से कोई भी Code डायल करके अपना नंबर पता कर सकते हैं।

Airtel: अगर आप Airtel इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने मोबाइल में *121*9# या *121*1# डायल करके अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं। ये नम्बर डायल करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें आपका मोबाइल नंबर लिखा होगा।

Mera Mobile Number kya hai? [Video]

Credits – Original Creator

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया के आप कैसे जान सकते हैं के (Mera Mobile Number Kya Hai) मेरा मोबाइल नंबर क्या है? 

पोस्ट में मैंने काफी सारे ऐसे तरीके बातें हैं जिनसे आप आपने मोबाइल नंबर जान सख्त हैं. आप चाहें तो गूगल से भी पूछ सकते हैं के गूगल मेरा मोबाइल नंबर क्या है.

अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. 

आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करें. 

Mera Mobile Number kya hai से जुड़े FAQs

Q. मेरा मोबाइल नंबर क्या है कैसे जाने?

Ans. मेरा मोबाइल नंबर क्या है कैसे जानने के लिए कई विकल्प हैं।

USSD Code से चेक करें अपना मोबाइल नंबर।
Phone Setting से अपना मोबाइल नंबर पता करें।
Truecaller से पता करें मेरा मोबाईल नंबर क्या है।
Google Assistant से पूछें मेरा मोबाइल नंबर क्या है।
अपने ही दूसरे नंबर पर SMS भेजकर अपना नंबर जानें।
किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर डायल करके अपना नंबर पता करें।
WhatsApp से SMS भेज कर पता करें मेरा मोबाइल नंबर क्या है।

Q. गूगल का नंबर क्या है?

Ans. गूगल एक कंपनी है कोई व्यक्ति नहीं है. इस लिए गूगल कंपनी का नंबर है.

Q. कीपैड फोन से कैसे जाने के मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

Ans. कीपैड फोन से मोबाइल नंबर जानने के लिए पोस्ट में बताये गए USSD Codes का इस्तेमाल करें। जो भी आप sim इस्तेमाल कर रहें है उसी का USSD Codes इस्तेमाल करें।

Spread the love

Leave a Comment