गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

Google Mera Naam Kya Hai

Google Mera Naam Kya Hai (गूगल मेरा नाम क्या है) – क्या दोस्तों आपका भी यही सवाल है गूगल से? क्या आप भी जानना चाहते है गूगल से के वो आपका नाम बताये? तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे के गूगल से अपना नाम कैसे पता करे. गूगल मेरा नाम क्या है ये गूगल से कैसे बुलवाये? इस पोस्ट में आप ये जानेंगे के गूगल असिस्टेंट से मेरा नाम क्या है कैसे पुछे? 

दोस्तों अगर आप सोचते है के आपको आपकी फॅमिली से ज्यादा कोई नहीं जनता तो दोस्तों ऐसा बिलकुल भी नहीं है, क्यूंकि कोई है जो आपको सबसे ज्यादा जनता है, और वो है गूगल। जी है दोस्तों, गूगल बाबा को सब पता है आप कब क्या करते है, कहा रहते है, क्या खाते है, कहा जाते है, आपका नाम क्या है, आप किस्से बात करते है, और आपको क्या पसंद है क्या नहीं। 

क्यूंकि दोस्तों गूगल सब कुछ हमेशा ट्रैक करता है, तो आप ऑनलाइन जो भी करते है वो सब गूगल देखता है, इसी लिए उसको आपके बारे में सब पता है, बस यही वजह है के गूगल को आपका नाम भी पता है, और जब आप गूगल से पूछते है के गूगल मेरा नाम क्या है तो वो आपको बिलकुल सही उत्तर देता है. और आपका जो भी नाम होता है वो आपको बता देता है.

आजकल गूगल रोजमर्रा के कामो का एक हिस्सा बन गया है, हमारे जो भी सवाल होते है वो हम एकदम गूगल से पूछते है, चाहे खाना पकाना हो, कही जाने से पहले वहां का मौसम देखना, आज की तारिख देखनी, या फिर अपनी पढाई लिखे से जुड़ा ही कोई सवाल को न हो.

आज के टाइम में तो लोग गूगल पर टाइप भी नहीं करते, आजकल तो बोलकर पूछते है गूगल से, जैसे गूगल मेरा नाम क्या है, आज कौन सा डे है, कल का मौसम, कल बारिश होगी, आज कोनसी तारीख है, आज का तापमान कितना है, और यहाँ तक की मेरा जनमदिन कब है

कुछ लोग तो मजाक में भी पूछते है गूगल से कई सवाल, जैसे गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है?

अब आप अगर सोच रहे है के गूगल से बात करकर या बोलकर कैसे सवाल पूछ सकते है तो उसका उत्तर है Google voice Assistant. गूगल ने अपना खुद का एक सॉफ्टवेयर लांच करा है जिसकी मदत से आप गूगल से बोलकर भी कुछ भी पूछ सकते है जैसे Google Mera Naam kya hai (गूगल मेरा नाम क्या है)?

चलिए जानते है के Google voice Assistant को फ़ोन में कैसे इस्तेमाल करे और बोलकर गूगल से सवाल कैसे पूछे। और जानते है Google Mera Naam kya hai (गूगल मेरा नाम क्या है) गूगल से कैसे पूछे।

Contents show

गूगल मेरा नाम क्या है? Google Mera Naam Kya Hai?

दोस्तों अगर आप भी गूगल से अपना नाम पूछना चाहते है तो आपको वो गूगल असिस्टेंस की मदत से ही पूछ सकते है. गूगल अस्सिटेंट वौइस् कमांड पर चलता है. गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक एडवांस फीचर है जिससे आप बोलकर भी अपने सवालो का उत्तर ले सकते है. 

अगर आपके पास नया फ़ोन है तो आपको पता होगा Google voice Assistant के बारे में. आजकल ये सभी फ़ोन्स में पहले से ही होता है. पर हां कुछ पुराने फ़ोन्स में नहीं होता था, तो उसके लिए हमे वौइस् असिस्टेंट एप्प को इनस्टॉल करना पड़ता है.

गूगल वौइस् असिस्टेंट को चालू करने के लिए अलग अलग तरीके है, जैसे फ़ोन के होम बटन को कुछ देर दबा के रखने पर भी चालू हो जाता है, Hey google कहने पर भी. अगर आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट चालू है तो आप भी बोलकर पूछ सकते है Hey Google Mera Naam Kya Hai. ये एक कमांड से होता है, और गूगल आपको आपका नाम बता देगा। और ये सब गूगल असिस्टेंट की मदत से होता है. आगे हम जानेंगे के गूगल असिस्टेंट को कैसे सेट करे जिससे गूगल आपका नाम क्या है वो बताने लग जाये।

Google आपका नाम कैसे बताता है?

दोस्तों सभी के मोबाइल में गूगल अकाउंट बना होता है. और आपको पता ही है जब हम गूगल अकाउंट बनाते है तो उसमे अपनी सारी जानकारी सेव करते है जैसे आपका नाम, आपकी उम्र, ईमेल ID, फ़ोन नंबर। 

Email ID कैसे बनाये

अब ये अब जनकरी गूगल अपने पास सेव कर लेता है, तो जब भी आप गूगल से ये पूछते है गूगल मेरा नाम क्या है तो वो वही नाम बता देता है जो की अपने सेव करा होता है अपना अकाउंट बनाते हुए.

गूगल असिस्टेंट क्या है? What is Google Assistant?

गूगल असिस्टेंट गूगल का बनाया गया एक machine learning AI सॉफ्टवेयर है जो खुद से चीजों को समझ कर प्रतिक्रिया देता है.

और लोगो के बेहेवियर से अपने आप को और ज्यादा develop करता है. जो भी आप इससे सवाल पूछते है तो ये उन सवालो से अपने आप को और ज्यादा develop करती है.

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) गूगल का ही प्रोडक्ट है जो हमारे असिस्टेंट की तरह ही काम करता है, जैसे मैंने ऊपर बताया के आप गूगल से वौइस् कमांड देकर गूगल से कुछ भी पूछ सकते है जैसे गूगल आज की Headline क्या है, गूगल मेरी मेल पढ़ कर बताओ। 

और तो और दोस्तों अगर आप चाहते है के गूगल आपके लिए मैसेज टाइप करे या फिर किसी को कॉल करे तो वो भी आप गूगल से बोलकर करवा सकते है. ठीक वैसे ही जैसे आप गूगल से ये पूछ सकते है Mera naam kya hai.

Google Mera naam kya hai?

जैसा की मैंने बताया के गूगल से अपना नाम जानने के लिए आपको Google Assistant की जरूरत पड़ेगी। अब जानते है गूगल अस्सिटेंट को कैसे इस्तेमाल करे.

  • गूगल मेरा नाम क्या है जानने के लिए सबसे पहले होम बटन को कुछ देर तक दबा के रखे.
  • अब माइक पर क्लिक करे.
  • अब बोले “मेरा नाम क्या है” 
  • या कीबोर्ड पर टाइप करे और लिखे “Mera naam kya hai”
  • अब आपके सामने आपका नाम आ जायगा 
  • अगर अपने बोलकर सवाल करा है तो वो बोलकर भी बताएगा
  • जैसे – मैंने सवाल करा गूगल मेरा नाम क्या है?
  • तो उत्तर मिला आपका नाम अभिषेक है

दोस्तों अगर गूगल से अपना नाम पूछने पर गूगल आपका पूरा नाम नहीं बता रहा है तो इसका मतलब ये है के गूगल ने आपका nick name save कर रखा है

आपका पूरा नाम सेव करने के लिए गूगल से आपको आपका नाम बदलने के लिए बोलना पड़ेगा।

आगे जानते है गूगल पर अपना नाम कैसे बदले।

Google को अपना नाम कैसे बताएं? (Google Mera Naam kya hai कैसे बदले)

गूगल को अपना नया नाम बताने के लिए या नाम बदलने के लिए निचे दिए गए Steps को फॉलो करे –

  • सबसे पहले Google Assistant को खोले।
  • अब या तो Hey Google बोलकर या फिर होम बटन को लॉन्ग प्रेस करके खोले।
  • अब बोले गूगल मेरा नाम क्या ह?
  • अब गूगल आपको आपका nick name बताएगा।
  • अब नाम बदलने के लिए बोलिये change my name या फिर मेरा नाम बदलिए।
  • अब गूगल आपसे पूछेगा “मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं”?
  • जब आप ये बोलेंगे तो गूगल आपसे पूछेगा के क्या आप अपना नाम चेंज करना चाहते है, तो आपको yes बोलना है.
  • फिर गूगल पूछेगा के आपको अब किस नाम से पुकारे।
  • तब आपको अपना नया नाम या पूरा नाम बताना है.
  • जैसे मेरा नाम है अभिषेक सिंह
  • “आप चाहते हैं मैं आपको अभिषेक सिंह कहकर बुलाऊं, क्या यह सही है?” 
  • आपको ha कहकर जवाब देना।
  • अब गूगल आपको जवाब देगा “ठीक है”, अब से मैं आपको अभिषेक सिंह कहकर बुलाऊंगी
  • उसके बाद गूगल आपको आपके नए नाम से ही पुकारेगा।
  • चेक करने के लिए फिर से एक बार गूगल से पूछे “Mera naam kya hai” अब आपको गूगल आपका नया नाम ही बताएगा।

Google Assistant को कैसे एक्टिवटे करे? How to activate google assistant?

अगर आपके फ़ोन में Google Assistant एक्टिवटे है तभी आप गूगल से पूछ पायंगे के  गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam kya hai). दोस्तों जैसे की मैंने ऊपर बताया था के अगर आपके पास नया फ़ोन तो उसमे पहले से ही गूगल असिस्टेंट मिल जायगा। पर अगर आपके पास Android Version 7 से कम है तो आपको प्ले स्टोर से एप्प डाउनलोड करनी होगी। पर है नए फ़ोन्स में भी सेटअप करने की जरूरत पद जाती है. आगे हम जानेंगे के Google Assistant को कैसे एक्टिवटे करे.

गूगल असिस्टेंट आपके फ़ोन एक्टिवटे है या नहीं ये जानने के लिए अपने फ़ोन के सामने “OK Google” बोलें। अगर गूगल असिस्टेंट एक्टिवटे है तो तो ओके गूगल बोलते ही आपके सामने एक स्क्रीन आएगी। 

अगर “OK Google” बोलने से गूगल असिस्टेंट ओपन नहीं होता है तो आपको इसको सेटअप करना है. आगे जानते है Google Assistant को सेटअप कैसे करे?

1 अपने फ़ोन की Google App खोले।

2 अब सीधे हाथ की तरफ 3 dots पर क्लिक करे.

3 अब Settings पर क्लिक करे.

4  इसके बाद Voice पर क्लिक करे.

5 अब Hey Google को enable कर दे.

6 अब जो पेज खुलेगा वह  Next पर क्लिक करे.

7 अब I Agree पर क्लिक करे.

8 अब एक नया पेज खुलेगा, यहाँ पर आपको दो बार “Ok Google” बोलना है और दो बार “Hey Google” बोलना है. 

9 अब Next पर क्लिक करे.

10 अब Continue पर क्लिक करें।

11 अब आपके पास एक Saving Audio is your Choice का ऑप्शन आएगा। वहां Not Now पर क्लिक करें। 

12 अब बस आपके Phone में Google Assistant Setup हो चुका है।

13 अब एक बार गूगल से बोलकर पूछे “मेरा नाम क्या है“? या फिर लिखकर पूछे Mera Naam kya hai.  फ़ोन में कुछ भी काम बोलकर कर सकते है, जैसे time kitna ho raha hai, मेरे दोस्त का नाम क्या है.

Google assistant को कैसे इस्तेमाल करे? | Google assistant uses in Hindi

अगर आप सोच रहे है के गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल बस आप यही कुछ सवाल पूछने के लिए कर सकते है जो मैंने ऊपर बताये है या फिर मेरा नाम क्या है? मेरी उम्र कितनी है, मेरा मोबाइल नंबर क्या है, मेरा जन्मदिन कब है, तो ऐसा नहीं है.

गूगल असिस्टेंट इन सवालो के जवाब  देने के अलावा भी कई काम कर सकती है. आगे हम बताते है के गूगल असिस्टेंट और क्या क्या कर सकती है. और गूगल असिस्टेंट कैसे काम करती है.

  • आपको जानकर हैरानी होगी के गूगल असिस्टेंट की मदत से आप अपने घर के devices को भी कंट्रोल कर सकते है. वो भी बस अपनी Voice command की मदत से.
  • अगर आपको कोई काम करना है तो उसका रिमाइंडर लगा सकते है.
  • घर की शॉपिंग लिस्ट बना सकते है.
  • Train का स्टेटस जान सकते है.
  • गूगल पर कुछ भी सर्च करना हो बिना टाइप करे बस बोलकर भी कर सकते है.
  • किसी को कॉल मिला सकते है या.
  • अपने फ़ोन की कोई भी एप्प का इस्तामल कर सकते है, या खोल सकते है.
  • आपको किसी जगह जाना है तो वह की दूरी, मौसम, खाना पीना कैसा है ये जान सकते है.
  • अपने आस पास के स्कूल, atm, हॉस्पिटल के बारे में जान सकते है.
  • फ़ोन के म्यूजिक को कंट्रोल कर सकते है.

ऐसी ही काफी सारी चीजे है जो आप कर सकते है, सिर्फ गूगल मेरा नाम क्या है जानने के अलावा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज मैंने बताया के आप गूगल से कैसे पता कर सकते है के गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam kya hai). कैसे गूगल अस्सिटैंट का इस्तेमाल करके मेरा नाम क्या है पूछ सकते है. और गूगल असिस्टेंट की सेटिंग्स कैसे करनी है. 

यहाँ पर मैंने कुछ FAQ भी डाले है जो आपको गूगल असिस्टेंट क्या है को समझने में और सहायता करेंगे। 

Google Mera Naam Kya Hai से जुड़े Frequently Asked Questions

गूगल मेरा नाम क्या है? Google Mera Naam Kya Hai?

गूगल मेरा नाम क्या है जानने के लिए गूगल असिस्टेंट खोलें होम बटन को लॉन्ग प्रेस करके, और बोले “मेरा नाम क्या है” या आप लिख भी सकते है Mera Naam Kya Hai? और गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बता देगी।

गूगल आपका नाम क्या है? Google Aapka Naam Kya Hai?

जब आप गूगल से ये पूछेंगे के गूगल आपका नाम क्या है  तुम्हारा नाम क्या है तो गूगल असिस्टेंट आपको अपना नाम बता देगी।

मेरा पूरा नाम क्या है? Mera Pura Naam Kya hai?

जब भी हम गूगल असिस्टेंट से ये पूछते है के मेरा पूरा नाम क्या है तो गूगल असिस्टेंट आपको आपके nick name या जो अपने अपने फ़ोन में अकाउंट में नाम save कर रखा है, वही नाम बताएगी। आप अगर अपना पूरा नाम सुनना चाहते है तो अपना नाम बदल भी सकते है.

मेरे दोस्त का नाम क्या है? Mere Dost ka Naam kya hai?

अगर आप गूगल से ये पूछते है के मेरे दोस्त का नाम क्या है तो इसके लिए पहले आपको गूगल को अपने दोस्त का नाम बताना होगा। एक बार जब आप अपने दोस्त का नाम बता देंगे, और फिर जब भी पूछेंगे मेरे दोस्त का नाम क्या है तो वो आपको आपके दोस्त का नाम बता देगी।

मेरे पापा का नाम क्या है? Mere papa ka Naam kya hai?

आप गूगल को अपने पापा का नाम भी बता सकते है. आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना होगा मेरे पापा का नाम क्या है. या फिर मेरे पापा का नाम सेव करो. इसके बाद अपने पापा का नाम बताइये। गूगल असिस्टेंट का जवाब देगी के ठीक है मई याद रखूंगी। आप कुछ तरह से भी अपने पापा का नाम सेव करा सकते है जैसे मेरे डैडी का नाम क्या है, मेरे फादर का नाम क्या है, मेरे पिताजी का नाम बताओ।

मेरे भाई का नाम क्या है? Mere Bhai ka Naam kya hai?

जैसे आपने अपने पापा का नाम और दोस्त का नाम गूगल को सेव कराया ऐसे ही भाई का नाम भी सेव करा सके है. और फिर आप जब भी पूछेंगे के मेरे भाई का नाम क्या है तो आपको आपके भाई का नाम बता देगा गूगल।

मेरे जीवनसाथी का नाम क्या है? Mere Jeevansathi ka Naam kya hai?

जैसे आपने अपने पापा का नाम और दोस्त का नाम गूगल को सेव कराया ऐसे ही जीवनसाथी का नाम भी सेव करा सके है. और फिर आप जब भी पूछेंगे के मेरे जीवनसाथी का नाम क्या है तो आपको आपके जीवनसाथी का नाम बता देगा गूगल।

मैं कौन हूँ? मेरा नाम क्या है बताइए?

गूगल असिस्टेंट से ये बुलवाने के लिए के मै कौन हु मेरा नाम क्या है बताइये, तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को अपना नाम पहले बताना होगा। फिर जब भी आप गूगल से पूछेंगे तो वो आपको आपका नाम बता देगी।

गूगल असिस्टेंट को कैसे सेटअप करे?

अगर फ़ोन में गूगल असिस्टेंट पहले से है तो होम बटन दबा कर, या फिर प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी कर सकते है.

क्या गूगल असिस्टेंट सुरक्षित है?

जी हां गूगल असिस्टेंट बिलकुल सुरक्षित है, यहाँ पर आपकी कोई भी जानकारी किसी के भी साथ साझा नहीं की जाती।

गूगल असिस्टेंट को स्टार्ट कैसे करे?

गूगल असिस्टेंट को शुरू करने के लिए आपको “OK Google” या “Hey Google” बोलना होगा अपने फ़ोन के आगे. अगर आपके फ़ोन में पहले से ही सेटअप हुआ होगा तो गूगल असिसटेंट शुरू हो जायगा।

क्या गूगल असिस्टेंट फ्री है?

जी है गूगल असिस्टेंट गूगल की ही तरह बिलकुल फ्री सर्विस है. यहाँ पर आपको इस्तेमाल करने के लिए कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती। न कोई प्रेमिमुम लेना होता।

गूगल असिस्टेंट को किसने बनाया? Who invented google assistant?

जैसा की आप जानते ही है के गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक प्रोडक्ट है या कहे सॉफ्टवेयर है, तो गूगल असिस्टेंट को गूगल की टीम ने ही बनाया है.

गूगल असिस्टेंट की शुरुवात कब हुई?

गूगल असिस्टेंट की शुरुवात 18 मई 2016 को गूगल के डेवलपर सम्मेलन के दौरान किया गया था

गूगल असिस्टेंट में किसकी आवाज है? Who is google assistant voice?

गूगल असिस्टेंट ने अमेरिकन फीमेल आवाज़ के लिए किकी बेसेल की आवाज़ का प्रयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here