भारत के कितने नाम हैं | Bharat Ke Kitne Naam Hai?

Bharat Ke Kitne Naam Hai

दोस्तों हमारे देश का नाम भारत है ये तो आप सभी जानते ही होंगे। पर क्या आपने कभी सोचा है के हमारे देश का भारत नाम कैसे पड़ा? या फिर भारत के कितने नाम है ऐसे जो आप नहीं जानते? और भारत का पुराना नाम क्या है? या फिर भारत को भारतवर्ष क्यों कहा जाता है? अगर नहीं तो आज के इस पोस्ट में यही जानेंगे के भारत के कितने नाम हैं (Bharat Ke Kitne Naam Hai) है और (Bharat ke 7 naam konse hai).

दोस्तों आज आपको इस पोस्ट को पढ़के बहुत सारी चीजे जानने को मिलेंगी। तो शुरू से लेकर आखिर तक पढ़िएगा। तो चलिए शुरू करते है. और जानते है भारत देश के कितने नाम है.

पर दोस्तों भारत के कितने नाम है ये जानने से पहले क्यों ना ये जाना जाये के आखिर भारत का भारत नाम कैसे पड़ा? ये भी जानना तो जरूरी है.

भारत का भारत नाम कैसे पड़ा?

दोस्तों ये तो सभी जानते है के भारत देश का नाम चक्रवर्ती सम्राट महाराज भरत के नाम पर पड़ा है, पर क्या आप जानते है ये भरत थे कोन?

अगर आप सोच रहे है के भरत दुष्यन्त-शकुन्तला के पुत्र थे और उनके ही नाम पर भारत देश का नाम पड़ा है तो ये गलत है.

है ये जरूर सही है के दुष्यन्त-शकुन्तला के पुत्र का नाम भी भरत ही था पर जिनके नाम पर हमारे देश का नाम भारत पड़ा वो अलग है.

दोस्तों वैसे तो इतिहास में कई राजा हुए जिनका नाम भरत था. जिनमे से एक भगवन श्री राम के भाई भरत भी थे. लेकिंग इनके नाम पर भी भारत का नाम भारत नहीं पड़ा.

भारत का नाम भारत जिनके नाम पर पड़ा है वो ऋषभदेव-जयन्ती के पुत्र थे। ऋषभदेव ने ही जैन धर्म की स्थापना की थी.

ऋषभदेव की पत्नी जिनका नाम जयन्ती था वो देवराज इंद्र की पुत्री थी. ऋषभदेव और जयन्ती के 100 पुत्र हुए थे, जिनमे सबसे बड़े पुत्र का नाम भरत था. भरत चक्रवर्ती सम्राट थे और इन्ही के नाम पर भारत का नाम ‘भारत‘ पड़ा था.

दोस्तों ये था के भारत का नाम ‘भारत’ कैसे पड़ा था. आगे जानते है भारत का पुराना नाम क्या है?

भारत का पुराना नाम क्या है?

दोस्तों अगर बात करे के भारत का पुराना नाम क्या है तो इसके दो उत्तर होंगे।

पहला के प्राचीन ग्रंथो के अनुसार भारत का पुराना नाम आर्यावर्त था.

और दूसरा ये के जब मध्य काल में तुर्क और ईरानी भारत आय तो उन्होंने सिंधु घाटी से भारत में प्रवेश करा. और वो लोग को बोलते थे और इस तरह से सिंधु का हिन्दू हो गया, और यहाँ रहने वालो को हिन्दू कहा और हिन्दुओ के देश को हिंदुस्तान नाम दिया गया.

पर दोस्तों क्या आप जानते है के भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा? अगर नहीं तो चलिए ये भी जानते है.

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?

दोस्तों सिंधु नदी का दूसरा नाम इंडस था. और इस नदी के किनारे रहने वाली जो सभ्यता थी उसका नाम इंडस वैली सिविलाइजेशन पड़ा.

सिंधु नदी का इंडस नाम बहार से आय लोगो ने रखा, सिंधु सभ्यता होने के कारन भारत का पुराना नाम सिंधु भी था. जिसे यूनानी में इंडो या इंडस भी कहा जाता था.

लेकिन जब अंग्रेज भारत आय तब भारत का नाम हिंदुस्तान था जिसको अंग्रेजो को बोलने में काफी परेशानी होती थी. फिर बाद में अंग्रेजो को पता चला के भारत की सभ्यता सिंधू घाटी से शुरू हुई जिसको इंडस वैली कहा जाता है, और इंडस को लैटिन भाषा में इंडिया कहा जाता है, तो अंग्रेजो ने भारत और हिंदुस्तान को India कहना शुरू कर दिया। और आगे चलकर भारत को India नाम से ही जाना जाने लगा.

बाद में जब देश आजाद हुआ तो हमारे संविधान के अनुच्छेद एक के अनुसार इंडिया अर्थात् भारत राज्यों का संघ सविधान में लिखा गया.

ये था दोस्तों के भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा.

अब जानते है के Bharat Ke Kitne Naam Hai?

भारत के कितने नाम हैं?

दोस्तों अभी भारत के 3 नाम है जो सबसे ज्यादा बोले जाते है और 2 हमारे सविधान में भी लिखे है. जो है भारत, इंडिया और हिन्दुस्तान

लेकिंन दोस्तों भारत के कुल 7 नाम है. आगे हम जानेंगे भारत के 7 नाम कौन से हैं?

भारत के 7 नाम कौन से हैं?

  • भारतवर्ष
  • आर्यावर्त
  • जम्बूद्वीप
  • हिन्दुस्तान
  • भारत
  • इंडिया
  • हिन्द

दोस्तों भारत के 7 नाम ये है. जिनमे आर्यवर्त, भारतवर्ष, जम्बूद्वीप और हिन्दुस्तान काफी ज्यादा पुराने नाम है.

ये थे दोस्तों भारत के 7 नाम. अब अगर कोई आपसे पूछे तो आप इसका उत्तर जरूर दीजियेगा या फिर आप भी किसी से पूछ सकते है के चलो बताओ भारत देश के कितने नाम हैं?

अन्य पढ़े –

भारत के राज्य और उनकी राजधानी कोनसी है

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट

भारत का आधिकारिक नाम क्या है?

दोस्तों जैसा की मैंने ऊपर बताया हमारे सविधान के अनुसार संविधान के अनुच्छेद एक के अनुसार इंडिया अर्थात् भारत राज्यों का संघ, भारत का आधिकारिक नाम क्या है.

भारत का नाम आर्यावर्त कैसे पड़ा?

दोस्तों भारत का नाम आर्यावर्त यहाँ पर आर्यो के बसने और रहने के कारन पड़ा. आर्यावर्त से पहले यहाँ का कोई भी नाम नहीं था. आर्य सभ्यता पृथ्वी की सबसे पुरानी सभ्यता थी. आर्यों से पहले यहाँ कोई भी नहीं रहता था.

भारत का नाम जम्बूद्वीप कैसे पड़ा?

दोस्तों अगर इसका पूरा उत्तर लिखुँ के भारत का नाम जम्बूद्वीप कैसे पड़ा तो ये पोस्ट बहुत ज्यादा बड़ा हो जायगा, और इसका उत्तर देने के लिए पूरा एक नया पोस्ट ही लिखना होगा। पर अगर शार्ट में जाने तो भारत का नाम जम्बूद्वीप इस लिए पड़ा क्यूंकि लाखो करोडो सालो पूर्व धरती पर सिर्फ एक ही द्वीप था, जिसको जम्बूद्वीप कहते थे.

जम्बूद्वीप के उल्लेख हमारे ग्रंथो में भी मिलता है. बाद में जाकर जम्बूद्वीप में से अलग अलग द्वीप बने.

निष्कर्ष

आज के पोस्ट में हमने जाना के भारत के कितने नाम हैं (Bharat Ke Kitne Naam Hai), Bharat ke 7 naam konse hai, भारत का भारत नाम कैसे पड़ा,
भारत का पुराना नाम क्या है, भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा, भारत का नाम आर्यावर्त कैसे पड़ा, भारत का नाम जम्बूद्वीप कैसे पड़ा।

अगर आपको इस पोस्ट के किसी भी भाग में से कुछ भी जानना है या फिर आप अपनी कोई और जानकारी हमारे साथ साझा करना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। आपकी दी हुई जानकारी को हम अपने पोस्ट में जरूर समलित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here