तिल को इंग्लिश में क्या कहते हैं | Til Ko English Me Kya Kehte Hai?

Til Ko English Me Kya Kehte Hai

दोस्तों क्या आपको भी लगता है के किसी किसी के चहरे पर तिल कितना खिलता है. तिल ज्यादातर सभी लोगो के होते है. पर किसी किसी के चेहरे पर कुछ खास जगह होने पर चेहरे पर और चार चाँद लगा देते है. पर क्या आपको पता है तिल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? अगर नहीं तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Til Ko English Me Kya Kehte Hai? (Till meaning in English). 

दोस्तों आपने बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा जी को तो देखा ही होगा और उनके बारे में जानते ही होंगे। पर आपने क्या नोटिस करा कभी के उनके चहरे पर जो तिल उस वजह से वो और भी ज्यादा खूबसूरत लगती है.

चलिए जानते है आगे के तिल को इंग्लिश में क्या कहते हैं

तिल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

दोस्तो तिल लगभग हर इंसान के होते है. कुछ तिल जन्म के समय से ही होते है तो कुछ उम्र के साथ आ जाते है.

दोस्तों तिल को इंग्लिश में (Mole) कहते है.

तिल = Mole 

तिल का इंग्लिश नाम mole होता है.

Til ko English me Kya Kehte Hain?

दोस्तों हिन्दू संस्कृति के हिसाब से और पौराणिक कथाओ के अनुसार इंसान के हर तिल का एक मतलब होता है, तिल कहा है किस स्थान पर है ये सभी हमारे ऋषि मुनिओ द्वारा अध्ययन किया गया और सभी का अपना एक महत्तव बताया, हर तिल इंसान के व्यक्तित्व से जुड़ा होता है और भविष्य के भी कुछ सवालो का जवाब देता है.

काफी सारे पंडित और ऋषि मुनि तिल से ही व्यक्ति के नेचर, उसकी पसंद न पसंद, उसके व्यव्हार के बारे में बता देते है। 

तिल काफी तरह के होते है, कुछ काले गहरे रंग के होते है, तो कुछ हलके भूरे, कुछ बड़े तो कुछ छोटे।

Til in English – Til ko English me Kya Kehte Hain?

दोस्तों क्या आपको पता है तिल हमारे क्यों होते है? ऐसा क्या है जो हमारे तिल बन जाता है. 

तिल आमतौर पर भूरे या काले रंग के होते हैं। तिल, एक या बहुत सारे शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं।

ज्यादातर तिल बचपन की शुरुआत में या इंसान के जीवन के पहले 25 सालो के दौरान ही हो जाते हैं। जब व्यक्ति पूर्ण व्यस्क होता है तब तक 10-40 तिल होना सामान्य है।

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, तिल धीरे-धीरे बदलना शुरू कर देते हैं, कभी उभरते हैं या रंग बदलते हैं। कभी-कभी देखा जाता है के तिल में बाल भी उग्ग जाता हैं। कुछ तिल बिल्कुल भी नहीं बदलते और कुछ समय के साथ धीरे-धीरे गायब हो सकते हैं।

तिल की कोई निश्चित जगह नहीं होती ये आपके शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं, जैसे – आपका सिर पर, बगल में, नाखूनों के नीचे, अंगुलियों और पैर के बीच में। ज्यादातर लोगों को 10 से 45 तिल होते हैं जिनमें से अधिकांश तिल 40 साल की उम्र तक विकसित होते हैं। 

तिल होने के क्या कारन है?

तिल तब होते हैं जब त्वचा की कोशिकाएं फैलाने के जगह एक जगह इखट्ठी हो जाती हैं। इन कोशिकाओं को मेलेनोसाइट्स (Melanocytes) कहा जाता है और वे ऐसा रंगद्रव्य बनाती हैं जो त्वचा को उसका प्राकृतिक रंग देता है। सूरज की किरणों के संपर्क में आने के बाद, किशोरावस्था के दौरान और गर्भावस्था के दौरान, तिल गहरे हो सकते हैं।

निष्कर्ष 

कुछ लोग तिल को गलत मानते है और चाहते है वो हैट जाये, और उसके लिए ना जाने कितने नुस्के अपनाते है. पर तिल कोई बुरी चीज नहीं है, कभी कभी ये आपकी ख़ूबसूरती और भी बढ़ा देते है.

आज दोस्तों हमने जाना के तिल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? Til Ko English Me Kya Kehte Hai? और तिल होने के क्या कारन है? निचे हमे कमेंट बॉक्स में बताये आपको ये पोस्ट कैसा लगा और अगर इसके बारे में कुछ भी पूछना हो तो हमे निचे कमेंट में बताये।

इनको भी पढ़े –

Instagram से पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here