सिर्फ 5 मिनट में Resume कैसे बनाये? | Resume Kaise Banaye?

Apna resume kaise banaye – हर किसी का सपना होता है के किसी बड़ी से कंपनी में एक अच्छी सी जॉब लग जाये। ये सपना खुद के साथ हमारे घर वालों का भी होता है. लेकिन किसी भी जॉब को पाने के लिए जो सबसे पहली चीज और सबसे जरूरी चीज होती है वो है Resume. एक Resume ही ऐसी चीज होती है जो किसी भी कंपनी का recruiter सबसे पहले देखता है. और उसी resume से हमारे बारे में जनता है.

Resume में हम अपनी सारी details लिखते हैं जैसे हम कहाँ के रहने वाले हैं, हम कहाँ से पढ़े हैं, और हमने पढाई में क्या कर रखा हैं.

हमारी Education Qualification क्या है?

लेकिन अगर आप Fresher हैं और अपने कभी रिज्यूमे नहीं बनाया और आप सोच रहे हैं के fresher resume kaise banaye तो आज के इस पोस्ट में हम यही बतायंगे के online resume kaise banaye. क्यूंकि जब हम पहली बार Resume बनाते हैं तो हमे नहीं पता होता के job ke liye resume kaise banaye. वो कोनसा तरीका होता है जिससे हमारा रिज्यूमे अच्छा बने और जो भी हमारा Resume देखे वो हमे सेलेक्ट कर ही ले.

आप के सारे सवालों का जवाब आज हम आज के इस पोस्ट में देंगे और जानेंगे के Resume कैसे बनाया जाता है , पर क्या आपको मालूम है कि Resume होता क्या है और इसे क्यों बनाया जाता है , तो चलिए आज हम जानते है कि resume क्या होता है ?

Resume क्या होता है? – Resume Kya Hota Hai

जब कोई व्यक्ति अपना हुनर, शिक्षा, उपलब्धियां, कार्य अनुभव को व्यक्त करने के लिए एक दस्तावेज बनाता है उसको रिज्यूम (resume) कहते है। Resume एक औपचारिक दस्तावेज है। Resume में हमारी सारी जानकारी short में लिखी होती है जैसे हमारा नाम , पता, email id, फ़ोन नंबर , हमारी पढ़ाई लिखाई के बारे में सारी जानकारी होती है। Resume को हम किसी नौकरी पोर्टल पर दाल देते है और उसके द्वारा हमारा इंटरव्यू कंडक्ट कराया जाता है।
इससे हमे पता चला कि resume क्या होता है।

Resume क्यों बनाया जाता है ?

किसी भी नौकरी पाने के लिए resume सबसे जरूरी होता है। बिना resume के कोई हमारे बारे में नहीं जान पाता। हम रिज्यूमे इसलिए बनाते हैं जिससे हम किसी कंपनी के recruiter को अपनी skills और qualification के बारे में बता सकें। और एक वजह ये भी है के हम resume बनाकर विभिन्न nokri sites पर डाल देते है जैसे nokri.com , shine.com आदि। इन sites पर resume डालने के कुछ समय बाद company के recruiters हमारा ऑनलाइन resume देखते हैं और अगर उनको हमारा रिज्यूमे अच्छा लगता है तो हमारे पास कॉल्स या email आने शुरू हो जाते है. Rercruiters हमे कांटेक्ट करते हैं और हमारा इंटरव्यू schedule करा दिया जाता है।

Resume का Format कैसा होता है ? Resume Kaise Banaye?

अगर आप भी खोज रहे हैं के Resume Kaise Banate Hain और अपना खुद का Resume Banane Ka Tarika क्या है. तो वैसे तो Online resume bananae ki website काफी सारी हैं और Resume Builder App भी बहुत हैं. लेकिन आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद job resume kaise banaye ये पता लग जायगा। और आपको अपना खुद का resume बनाना आ जायगा।

अगर आप जानना चाहते हैं के mobile me resume kaise banaye तो वो भी आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे।

Computer Par Resume Kaise Banaye – कंप्यूटर में रिज्यूमे कैसे बनाये?

Computer Me Resume बनाने के लिए आपके पास MS Word एक सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है जो सभी के कंप्यूटर में ज्यादातर मिलता है.

लेकिन कोई भी Resume बनाने के लिए Resume ka format कैसा होना चाहिए ये जानना जरूरी होता है. इसी लिए नीचे हम आपको रिज्यूमे के पूरे फॉर्मेट के बारे में बता रहे हैं.

Computer Me Resume Kaise Banaye

Personal Information

  • Name :
  • Address:
  • Father’s name:
  • Mother’s name:
  • Date of Birth:
  • Contact no. :
  • Email ID:

Qualifications
Skills
Experience (if any)
Career Objective
Hobbies

Name
Resume में सबसे पहले हमारा नाम आता है। हमारा नाम ही हमारी पहचान होता है। Resume देखते ही interviewer को हमारे नाम की जानकारी हो जाती है। example :
Name: Arjun Mittal

Address
हमें अपना Address जरूर लिखना चाहिए जिससे कि interviewer देख सके हम कहाँ रहते है और job location के लिए suitable है या नहीं। अगर जॉब location आपकी address location से मैच होती है तो interviewer आपकी आगे की डिटेल्स पर बढ़ेगा। और अगर address location मैच नहीं होती तो वो आपका resume आगे नहीं पढ़ेगा।

Contact number
हमें अपना contact number बिलकुल सही लिखना चाहिए क्यूंकि इसके ज़रिये ही interviewer हमें कॉल करेगा। contact नंबर लिखना बहुत ही जरुरी होता है और हमें एक alternate नंबर भी जरूर लिखना चाहिए जिससे कि अगर हमारा नंबर न उठे तो alternate नंबर पर बात हो सके और हमारे हाथ से opportunity न चली जाये।

Email ID
हमें अपनी email id भी जरुर लिखनी चाहिए क्यूंकि कभी कभी हमारा नंबर not reachable होता है तो उस case में interviewer हमे मेल कर देता है और हम उसको कांटेक्ट कर पाते है।

Qualifications
इसमें हमें अपनी पढाई लिखाई के बारे में लिखना होता है। हमारी 10th , 12th, ग्रेजुएशन,पोस्ट ग्रेजुएशन आदि। Qualifications लिखने से interviewer को आसानी हो जाती है कि हम उनकी post के लिए eligible है या नही ।

Experience
अगर हमने पहले कहीं job करी है तो वो हमारे experience में count होती है । हमारा जितना अच्छा experience होगा उतना अच्छा हमे सैलरी पैकेज मिलने के chances होते है । हमारा experience किस filed में है और कितने साल का है इससे interviewer को बहुत मदद मिलती है उसी basis पर वो हमे choose करता है।

Skills
हमारी skills हमे अच्छा काम करने में मदद करती है । हर इंसान की अपनी अपनी काम करने की अलग काबिलियत और skills होती है जैसे time management, leadership quality, problem solving, creativity,team work और भी बहुत सारी । ये सब skills एक व्यक्ति को और खास बनाती है। ये सब skills देख कर interviewer हमे select करने के बारे में एक दम से सोच लेता है क्योंकि आज कल जिन लोगो के पास अच्छी skills है वही आगे बढ पाता है।

Career objective
यह एक सबसे महत्वपूर्ण point है। इस पॉइंट से interviewer को हमारे कैरियर के बारे में पता चलता है कि हम आखिर में बनना क्या चाहते हैं या क्या करना चाहते हैं ।

Hobbies
इसमें हमारा पर्सनल इंटरेस्ट आता है। हमारा interest किसमे है यह जानना कंपनी के लिए फायदेमंद होता है। कभी कभी extra curricular activites में हमारी मदद ली जा सकती है जो कंपनी के लिए फायदेमंद रहेगा।

Mobile Me Resume Kaise Banaye

  • सबसे पहले Play Store पर जाएँ।
  • Search Box में Resume Maker टाइप करें।
  • अब Resume Builder app पर क्लिक करें।
  • App Install करें।
  • Open पर क्लिक करें।
  • अब Resume Create पर क्लिक करें।
  • अब सारे Sections को एक एक करके भरें।
  • अपने बारे में लिखें।
  • अपनी एजुकेशन के बारे में लिखें।
  • अपने अनुभव के बारे में लिखें।
  • अपनी skills के बारे में लिखें।
  • अपना Objective लिखें।
  • अब सब fill करने के बाद View CV पर क्लिक करें।
  • किसी भी एक template पर क्लिक करें।
  • अब अपना Resume डाउनलोड करें।

Resume बनाते समय क्या करे और क्या न करे ? (DO’S AND DON’TS )

हमने resume का format तो देख लिया, पर resume बनाते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए यह भी पता होना जरुरी है

Resume Banate Hue क्या करे (DO’S )

  1. Resume में सिर्फ वहीँ जानकारी डालें जो आवश्यक है जैसे उद्देश्य (Object), व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता, उप्लब्धियाँ, कौशल (Skills), कार्य अनुभव आदि।
  2. Resume में Information लिखते समय आप Bullets Form का Use करे इससे यह पढ़ने में आसान हो जाता है। हमें paragraph का use नहीं करना चाहिए क्यूंकि इसमें समय भी लगेगा और यह दिखने में भी अच्छा नहीं लगेगा।
  3. Font Size और Font Type का ध्यान रखे। अगर Font का Size और Type समझने योग्य नहीं होगा तो यह दिखने और समझने दोनों में अच्छा नहीं लगेगा और Interviewer को समझ नहीं आएगा।

Resume Banate Hue क्या न करें (DON’TS )

  1. Resume में कभी भी Negative बात और अपनी Weakness ना बताए क्योंकि Interviewer इसे अपने अनुसार समझेंगे। हो सके तो जब वो Interview के दौरान आपसे पूछे तब आप अच्छे से Explain करके बता सकते है।
  2. कभी भी किसी Word का Short Form नहीं लिखे इससे हो सकता है कि उसका Full Form और उसकी जानकारी आपको पता हो लेकिन Interviewer को नहीं।
  3. अपने Resume में कभी Copy Paste का इस्तेमाल ना करे क्योंकि Interviewer का यह रोज का काम होता है जिससे कि वह बहुत ही जल्दी पहचान जाएगा कि आपने Copy Paste किया है।

इन सब बातो से हमें पता चला कि resume बनाते समय हमें किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

Online Resume Banane Wali Apps – Online Resume Kaise Banaye


आज कल apps के द्वारा भी resume बनाये जा रहे है। इन apps की मदद से लोग अपने mobile से भी कुछ मिनटों में ही resume तैयार कर लेते है। तो चलिए कुछ apps के नाम जान लेते है ,जिनसे आपको बहुत सहायता मिलेगी।

  • CV Maker Resume Builder
  • Resume Builder App
  • Resume PDF Maker
  • Free Resume Builder
  • Canva

Free Resume Banane Wali websites


गूगल पर ऐसी बहुत सी websites है जो resume बनाती है पर कुछ websites में resume बनाने की fees लगती है,तो मैंने यहाँ कुछ websites के नाम लिखे है जो free में resume बना देती है।

  • VisualCV
  • Indeed Resume Builder
  • Crello.com
  • Enhancv.com
  • Microsoft Word

निष्कर्ष

आज हमने जाना कि Resume Kaise Banaye, mobile pe resume kaise banaye, Resume In Hindi Format, job resume kaise banaye pdf, computer par resume kaise banaye, job ke liye resume kaise banaye, apna resume kaise banaye, online resume kaise banaye, fresher resume kaise banaye.

अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. 

आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करें. 

Spread the love

Leave a Comment