प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के क्या फायदे हैं? | Pratidin sharirik sambandh banane ke kya fayde hai?

प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के क्या फायदे हैं – जैसे खाना पीना, घूमना, एक्सरसाइज करना, हसना बोलना, सबका जीवन में अपना महत्तव है. ठीक उसी तरह शारीरिक सम्बन्ध बनाने के भी अपने महत्तव है. जैसे जीवन में बाकि सब चीजे इम्पोर्टेन्ट है ऐसी ही शारीरिक सम्बन्ध बनाना भी है.

प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के अनेको फायदे हैं. जो हम आपको आगे इस पोस्ट में बतायंगे।

जीवन साथी जो हमारे सुख दुःख में हमेशा साथ रहता है. जिससे हम अपनी मन सभी बातें करते है. जो हमे हमसे ज्यादा समझता है. उसके साथ जब हम प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं तो हमारा रिश्ता और भी गहरा हो जाता है. हमारा जुड़ाव और भी मजबूत हो जाता है. क्यूंकि इससे हमारे भावनात्मक रिश्ते भी मजबूत हो जाते है. 

ऐसा देखा गया है जिन पार्टनर्स की सेक्स लाइफ अच्छी होती है उनकी रिश्ता भी मजबूत होता है. क्यूंकि जब आप शारीरिक सम्बन्ध बनाते है तो आपका भावनात्मक रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है और आप एक दूसरे को और भी अच्छे से समझने लगते है.

शारीरिक सम्बन्ध को हमे एक विवाहित जीवन के अभिन्न अंग की तरह देखना चाइये। जैसे शादी के बाद और सभी काम जरूरी होते है ऐसे ही प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाना भी आवयशक है.

शारीरिक सम्बन्ध एक एक्सरसाइज की तरह भी है, जिससे कई लाभ भी मिलते है.

चलिए आगे जानते है के प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के क्या फायदे हैं और प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने से क्या लाभ मिलता है.

Read Also –

पेनिस को ताकतवर बनाने के उपाय

औजार मोटा और लंबा करने के आसान तरीके

महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती है

प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के क्या फायदे हैं?

कुछ लोग शारीरिक सम्बन्ध बनाने को केवल आनंद समझते हैं पर ऐसे नहीं है प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध अनेको फायदे भी है जिनको हम आगे जानते हैं

1. अच्छी एक्सरसाइज 

शारीरिक सम्बन्ध बनाना एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज भी है. जिससे हमारी 7500 कैलोरी बर्न होती है. हमारे शरीर में खून का प्रवाह बढ़ता है, मष्तिष्क और दिल में खूब तेजी से जाता है. जिससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

2. बाढ़ापा कम करना 

जब हम शारीरिक सम्बन्ध बनाते है तो हमारे शरीर में कोलोजन का उत्पादन होता है, जिसकी वजह से हमारे चहरे पर ढीलापन, झुर्रियां, या स्पॉट्स नहीं आते। 

3. तनाव को कम करता है

दिन भर की ऑफिस या बिज़नेस की मानसिक थकावट से दूर जब घर आते हैं तो अलग ही शांति मिलती है. ऐसे में शारीरिक सम्बन्ध बनाने से हमारे शरीर म डोपामाइन, ऑक्सीटॉसिन और एड्रोफिन जैसे तत्वों का निर्माण होता है जो तनाव को दूर करने में मददगार होता है.

4. ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है 

प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने से रक्तचाप और ब्लड प्रेशर की बीमारी में आराम मिलता है क्यूंकि प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने से खून का दौरा सामान्य रूप से चलने लगता है.

5. महिलाओं के लिए फायदेमंद

कुछ महिलाओं को मासिक धर्म की अनियमितता और मासिक धर्म के दौरान दर्द की परेशानी होती है. प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध संबंध बनाने से इन तकलीफों में भी आराम मिलता है.

6. इम्युनिटी को बढ़ाता है

प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने से हमारी इम्युनिटी या रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. जिससे हमे छोटी मोटी बिमारिओं से लड़ने में मदद मिलती है.

7. अच्छी नींद आना

शारीरिक सम्बन्ध बनाने से शरीर और दिमाग में तेजी से खूब का प्रवाह होता है. जिससे तन और मन शांत होता है. जो हमे अच्छी नींद लाने में लाभदायक है. इसी लिए प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने से अच्छी नींद भी आती है.

8. प्रोस्टेट कैंसर से बचाओ

एक अमेरिका के अध्ययन के दौरान सामने आया के, जो लोग महीने में लगभग 21 दिन शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बहुत कम होती है।

सुबह सम्बन्ध बनाना क्यों होता है फायदेमंद

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता

पत्थर जैसा सख्त खड़ा करने का प्राचीन फार्मूला

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने जाना के प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के क्या फायदे हैं? Pratidin sharirik sambandh banane ke kya fayde hai और प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने से क्या होता है. 

Pratidin sharirik sambandh banane ke kya fayde hai से जुड़े FAQS 

Q. प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने के क्या फायदे हैं?

Ans. इसके अनेको फायदे है जैसे अच्छी नींद आना, इम्युनिटी को बढ़ाता है, ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है, अच्छी एक्सरसाइज है.

Q. कितनी बार बनाए शारीरिक संबंध?

Ans. आप रोज भी बना सकते है, पर हफ्ते में 3-4 बार बनाना भी अच्छा होता है.

Q. प्रतिदिन शारीरिक सम्बन्ध बनाने को अच्छी एक्सरसाइज क्यों कहा जाता है?

Ans. क्यूंकि इससे खून का प्रवह बढ़ता है और हमारी कैलोरी भी बर्न होती है.

Spread the love

Leave a Comment