पतंजलि सफेद पानी की दवा | Safed Pani Ka Ilaj Patanjali

पतंजलि सफेद पानी की दवा | Safed Pani Ka Ilaj Patanjali | सफेद पानी का रामबाण इलाज पतंजलि | सफेद पानी की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि |

पतंजलि सफेद पानी की दवा – क्या आप भी ल्यूकोरिया नामक बीमारी से पीड़ित हैं. आपको भी सफ़ेद पानी आने की परेशानी है. तो आज हम आपको बतायंगे के पतंजलि में ल्यूकोरिया की दवा क्या है.

Safed Pani Ka Ilaj Patanjali – वैसे तो पतंजलि के पास कई सारी बीमारीओं का इलाज है, ऐसी ही एक है ल्यूकोरिया बीमारी। इसका तो पतंजलि के पास रामबाण इलाज है.

आगे हम जानेंगे के सफेद पानी का रामबाण इलाज पतंजलि के पास कोनसा है. और उसको कैसे शुरू करें।

महिलाओं में श्वेत प्रदर रोग क्या है | Likoria in Hindi

महिलाओं की योनि से जब सफेद पदार्थ निकलता है तो उसको श्वेत प्रदर कहते है. कुछ लोग इसको ल्यूकोरिया भी कहते हैं. एक युवा महिलाओं में आम बीमारी है जो इस उम्र में हो जाती है. इसमें महिलाओं की योनि से एक तरल सफ़ेद पानी जैसा निकलता है जो काफी गाढ़ा , और चिप चिपा होता है. इसमें से आपको दुर्गंद भी आती है. और जब ये रोग हो जाता है तो शरीर कमजोर होने लगता है, और शरीर में दर्द रहता है, कमर में भी दर्द की शिकायत रहती है, और योनि में खुजली जैसी समस्या बानी रहती है. इस रोग में जो वैसे तो काफी सारी औषधि है, लेकिन फेद पानी की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि भी आप ले सकते है.

सफेद पानी (श्वेत प्रदर) के लक्षण

जब महिलाओं की योनि से सफ़ेद गाढ़ा पानी जैसा निकले, जिसमे दुर्गंद भी हो. और साथ ही में आपकी योनि में खुजली भी आय. तो ये सफेद पानी (श्वेत प्रदर) के लक्षण ही हैं. इसी के साथ कमजोरी, जलन, थकान, बेहोशी, शरीर का पीलापन, नींद आना, आंखों का झपकना, प्रलाप आदि। ये सब भी इसी के लक्षण ही. पर आपको चिंता करने की कोई बात आगे हम आपको बतायंगे के सफेद पानी की आयुर्वेदिक दवा patanjali में क्या है. जो की सफेद पानी का रामबाण इलाज patanjali में है.

सफेद पानी (श्वेत प्रदर) के कारण

  • खाना पीना स्वच्छ ना होना।
  • योनि को साफ़ ना रखना।
  • पीरिड्स के दौरान गंदे कपड़े का इस्तेमाल करना।
  • ज्यादा उपवास रखना।
  • अश्लील वार्तालाप करना।
  • उत्तेजक कल्पनाए मन में आना।
  • सम्भोग काल में अत्यधिक घर्षण युक्त आघात करना।
  • सम्भोग में उल्टे आसनो का प्रयोग करना।
  • बार-बार गर्भपात कराना।
  • सहवास के बाद योनि को स्वच्छ जल से न धोना।

Read Also –

महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती है

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता

सफेद पानी का रामबाण इलाज पतंजलि | Safed Pani Ka ilaj Patanjali

1. आंवला 

सूखे आंवले को पीसकर बारीक चूर्ण बना लें, फिर इस चूर्ण को 3 ग्राम सुबह-शाम लगभग 1 महीने तक पीने से स्त्रियों का प्रदर नष्ट हो जाता है।

2. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी बेरीज को सूखा रखें। लगभग 3 से 4 ग्राम चीनी (शक्कर) और शहद के साथ इसका बारीक चूर्ण बनाकर सुबह-शाम सेवन करने से प्रदर का रोग समाप्त हो जाता है।

3. केला

पके केले चीनी के साथ रोजाना कुछ दिनों तक खाने से प्रदर में आराम मिलता है।

4. नागकेशर

नागकेशर को छाछ के साथ लेने से प्रदर रोग दूर होता है।

5. गुलाब का फूल

गुलाब के फूलों को छाया में अच्छी तरह सुखा लें, फिर यह बारीक चूर्ण 3 से 5 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम दूध के साथ सेवन करने से प्रदर रोग दूर होता है।

6. काली इलाइची

बड़ी इलायची और काजू को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें, फिर इस चूर्ण को 2 ग्राम की मात्रा में रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से महिलाओं में श्वेत प्रदर रोग दूर होता है। प्राप्त।

7. मुलहठी

मुलेठी को पीसकर चूर्ण बना लें, फिर इस चूर्ण को 1 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम पानी के साथ लेने से प्रदर रोग नष्ट होता है।

8. खीरा

2 ग्राम खीरे के बीज, कमल ककड़ी, जीरा और चीनी (चीनी) को बराबर मात्रा में लेकर रोजाना सेवन करने से प्रदर में लाभ होता है।

9. जीरा

जीरा और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण बना लें, फिर इस चूर्ण को चावल धोकर प्रयोग करने से प्रदर में लाभ होता है।

10. फिटकिरी

एक चौथाई चम्मच पिसी हुई फिटकरी को पानी के साथ दिन में तीन बार लेने से दोनों प्रकार का प्रदर ठीक हो जाता है। फिटकरी को पानी में मिलाकर सुबह-शाम योनि को गहराई से धोकर एटमाइजर की मदद से साफ कर लें। खीरे के बीज का गर्भ 10 ग्राम और सफेद कमल की कली 10 ग्राम पीसकर उसमें जीरा और चीनी मिलाकर 7 दिन तक सेवन करने से स्त्रियों का प्रदर समाप्त होता है।

11. गाजर

गाजर, पालक, पत्ता गोभी और चुकन्दर का रस पीने से स्त्रियों के गर्भाशय की सूजन समाप्त हो जाती है तथा प्रदर रोग भी दूर होता है।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी देता है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें। xtremehindi.in इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है। 

निष्कर्ष 

आज हमने जाना के पतंजलि सफेद पानी की दवा (Safed Pani Ka Ilaj Patanjali) क्या है. पतंजलदी में ल्यूकीमिया की दवा क्या है. कैसे सफेद पानी का रामबाण इलाज पतंजलि से कर सकते है,

अगर आपको भी इस रोग की समस्या है तो आपको सबसे पहले अपना खाना पीना साफ़ रखना होगा। योनि को साफ़ करते रहना है. और डॉक्टर की सलाह लेनी है. 

Spread the love

Leave a Comment