पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी | Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi

पतंजलि मोटा होने की दवा – दोस्तों क्या आप भी पतले होने के कारन परेशांन हैं. क्या आपको भी पतला होने की वजह से दुसरो के सामने नीचा देखना पड़ता है. तो अब आपको और ज्यादा परेशांन होने की जरूरत नहीं है. आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे के पतंजलि मोटा होने की दवा क्या है. पतंजलि में कई रोगो की दवा है ऐसे ही पतंजलि मोटा होने की दवा भी है और पतंजलि मोटा होने के नुस्खे भी है. आज हम आपको वही सब बतायंगे।

जैसे कुछ लोग मोटा होने के कारन परेशांन रहते हैं ठीक उसी तरह लोग पतला होने के कारन भी परेशांन रहते है. पतला होने के कारन हमे गुस्सा भी ज्यादा आता है और हम झगड़ालू भी हो जाते हैं. आज के समय में हर आयु के, हर लिंग के व्यक्ति पतला होने के कारन परेशांन हैं.

कितनी ही बार देखा गया है के लोग मोटा होने के लिए उलटी सीधी दवाओं का इस्तेमाल करना शुरू कर देतें है. या फिर कोई सप्लीमेंट लेने शुरू कर देतें हैं. ये चीजे शुरू में तो आपको अच्छा इफ़ेक्ट देखने को मिल जाता है. पर ये सब चीजे बाद में काफी ज्यादा नुक्सान देतीं हैं. इसी लिए अगर आप दवा या सप्लीमेंट लेना चाहते हैं तो आपको आयुर्वेदिक दवाओं का ही इस्तेमाल करना चाइये। जिससे अगर आपको फायदा भले ही कम मिले लेकिन नुक्सान बिलकुल भी ना हों. क्यूंकि पतंजलि मोटा होने की दवा का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता।

आज के समय में आयुर्वेदिक दवाओं में पतंजलि मोटा होने की दवा सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है. जिससे बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आपका वजन बढ़ जाता है. पतंजलि में ऐसी दवायें हैं जो आपको एकदम से मोटा ना करके धीरे धीरे मोटा करती हैं. जिससे आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव ना पड़े. 

पतंजलि मोटा होने की दवा आपका वजन बढ़ाने के लिए आपकी भूक को बढाती है, जिससे आप ज्यादा खाना खाते हैं. और उसी से आपका वजन बढ़ने लगता है. मोटा होने की दवाई पतंजलि से आपकी अंदर की कमजोरी भी दूर होती है, माँसपेशिओ मजबूत होती हैं, और चक्कर थकान आने जैसी समस्या भी दूर हो जाती है.

लेकिन पतंजलि मोटा होने की दवा खाने के साथ साथ आपको कुछ और भी चीजे हैं जिनका आपको ध्यान रखना होता है. जो दवा के साथ खाने या करने पर पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी के साथ और भी जयदा फायदा देती है. 

तो चलिए आगे जानते हैं वजन बढ़ाने की दवा पतंजलि के बारे में विस्तार से.

पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी: Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi

जैसा मैंने पहले ही बताया के पतंजलि मोटा होने की दवा के साथ साथ और भी काम करने होंगे। जैसे अच्छा और पौष्टिक खाना और व्यायाम। जिससे दवाई का प्रभाव भी ज्यादा हो जाए.

पतंजलि बादाम पाक

ये एक काफी असरदार दवा है वजन बढ़ाने के लिए. पतंजलि बादाम पाक में कुछ ऐसी चीजे डाली गयीं है जो शरीर को बहुत ताकत देतीं हैं. और शरीर को मोटा करती हैं. साथ ही माँसपेशिओ को मजबूत करती है. 

इस दवा का रोज सेवन करने से जल्दी ही आपका वजन बढ़ने लगता है और शरीर को मोटा करने के साथ साथ दिमाग को भी तेज बनाती है. इस दवा को रोज दूध में मिला कर रात में सोने से पहले पीना चाहिए।

पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण

अगर आप पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी में ढूंढ रहें हैं और उसमें पतंजलि अश्वगंधा पाउडर मास गेनर का नाम ना आय, ऐसा हो ही नहीं सकता। पतंजलि अश्वगंधा पाउडर ना केवल आपका वजन बढ़ाता है. बल्कि आपकी अंदर से कमजोरी और थकान को भी दूर करता है. इसको खाने से आपकी भूक भी बढ़ती है.

इसको खाने से आपका मानसिक तनाव भी कम होता है. जिससे आपके मानसिक स्वास्थ्य में फायदा पहुँचता है. इसको लम्बे समय तक खाने से भी आपको कोई हानि नहीं होती।

पतंजलि शतावरी चूर्ण

पतंजलि वजन बढ़ाने की दवा में पतंजलि शतावरी चूर्ण महिलाओं के लिए काफी असरदार है.जिन महिलाओं का वजन बहुत कम है. उनको इसका सेवन अवश्य करना चाइये। पतंजलि शतावरी चूर्ण खाने से महिलाओ की कई समस्याओं में फायदा होता है. 

इससे आपके ग्रोथ हॉर्मोन में इजाफा होता है जिससे आपके शरीर का अकार बढ़ता है और आपका वजन भी बढ़ता है. 

यष्टिमधु चूर्ण

अगर आपका कमजोर होना आपके मेटाबॉलिज्म का सही न होना है तो आपको पतंजलि मोटा होने की दवा में यष्टिमधु चूर्ण जरूर लेना चाइये। क्यूंकि ये आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है. जिससे आप अच्छे से खाने को पचा पातें है. और खाने में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर कोमिल जातें है.

क्यूंकि कई बार देखा गया है के हम खाते तो बहुत सारा है पर फिर भी हमारा शरीर नहीं बढ़ता, हम मोठे नहीं होते। जिसका कारन होता है आपकी पाचन शक्ति का कमजोर होना। इसी लिए यष्टिमधु चूर्ण खाना चाइये जिससे आपकी पाचन शक्ति अच्छी हो और आपको खाने के पोषक तत्व मिलने शरू हो जाए.

पतंजलि च्यवनप्राश

च्यवनप्राश एक ऐसी औषधि है जो सदियों से हमारे ऋषि मुनि खाते आ रहे हैं. च्यवनप्राश अनेक तरह की पोषक तत्व और औषधिओ से मिलकर बना होता है. जिसको खाने से हमारे शरीर को ताकत मिलती है, अंदर से कमजोरी दूर होती है, 

मांसपेशियों और हड्डिया मजबूत होती हैं. 

साथ ही ये पाचन तंत्र को भी सुधारता है और हमारी भूक बढ़ाता है. भूक बढ़ने की वजह से हम ज्यादा खाते हैं जिस वजह से हमारा वजन बढ़ता है.

पतंजलि च्यवनप्राश को रात को दूध के साथ खाने से बहुत ज्यादा लाभ होता है.

पतंजलि च्यवनप्राश पतंजलि मोटा होने की दवा में सबसे असरदार है.

पतंजलि शिलाजीत

पतंजलि शिलाजीत मोटा करने और वजन बढ़ने के साथ साथ स्फूर्ति और ताकत भी देता है. जो लोग बॉडी बनाना चाहते हैं या gym करते हैं उनके लिए ये काफी असरदार है.  

जल्दी मोटा होने के उपाय

जैसा की आपने जाना पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी के बारे में. जो आपको मोटा होने में मदत करती है. लेकिन अगर हमे मोटा होना है तो हम बस पतंजलि मोटा होने की दवा पर ही निर्भर नहीं रह सकते। हमको अपने खाने पीने पर भी ध्यान रखना होगा।

चलिए आगे जानते हैं मोटा होने के घरेलू उपाय। और मोटा होने के लिए क्या खाना चाइये।

मोटा होने के घरेलू उपाय

मोटा होने के लिए दलिया खाएं। 

दलीय हमे अंदर से मजबूत करता है और ताकत देता है. इसमें बहुत सारा प्रोटीन, और फैट होता है. अगर आप दूध का दलिया खातें हैं तो आपको कैल्शियम भी साथ में मिलेगा।

मोटा होने के लिए दूध और केला खाएं। 

मोटा होने के लिए जो सबसे कारगर चीज है वो है दूध और केला। रोज सुभे शाम एक गिलास दूध के साथ 2 केले खाने से आपका वजन बहुत ही जल्दी बढ़ने लगेगा। जब कोई कसरत करता है तब भी उसको यही बताया जाता है अपने फैट बढ़ाने के लिए.

मोटा होने के लिए अंकुरित अनाज खाएं। 

अंकुरित अनाज एक बहुत ही अच्छा तरीका है होने का. रात को सोने से पहले चना, सोयाबीन, को पानी में भिगो के रख दें. और रोज सुभे खली पेट इसको खाये। ऐसा 1 महीना करने से ही फर्क लगने लगेगा। क्यूंकि अंकुरित चना और सोयाबीन में बहुत जायदा प्रोटीन होता है जो हमे मोटा होने में मदत करता है.

मोटा होने के लिए उबला अंडा खाएं।  

अंडे में भी काफी ज्यादा प्रोटीन होता है. रोज 2-3 अंडे खाने से आप जल्दी ही मोटे होने लगते है.  

मोटा होने के लिए पनीर खाएं। 

वैसे से दूध से बानी कोई भी चीज हो वो हमे मोटा करने में मदद करती है. लेकिन पनीर उनमे सबसे कारगर है. पनीर काफी सारा प्रोटीन होता है. पनीर को हम काफी तरह से खा सकते हैं. चाहे ऐसे ही बिना पका खाएं। या फिर सब्जी बना के, तल के, या रोस्ट करके भी खा सकते हैं.

मोटा होने के लिए ड्राई-फ्रूट्स खाएं। 

अगर आपको जल्दी मोटा होना है और मोटा होने के घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो उनमे से एक सबसे अच्छा है सूखे मेवे। सूखे मेवों जैसे अखरोट, बादाम, खजूर, काजू, किशमिश, मूंगफली , पिस्ता, मनुका, आदि शामिल हैं। इनका सेवन भी आपको रोज करना चाइये।

अगर आपको सूखे मेवे खाने से गर्मी हो जाती है. तो इनको भी आप रात को पानी में भिगो दें, और फिर सुभे या दिन में कभी भी खा लें.

मोटा होने के लिए शुद्ध देसी घी खाएं। 

अगर आप मोटा होना चाहते हैं तो आपको अपने खाने में देसी घी की मात्रा बढ़ा देनी चाइये। ये हमको अंदर से ताकत भी देता है और मोटा भी करता है. 

मोटा होने के और वजन बढ़ाने के लिए कुछ और तरीके 

  • वजन बढ़ाने के लिए आपको कुछ न कुछ खाते रहना हैं. भूका बिलकुल भी नहीं रहना।
  • खाने के साथ ही दिन में कम से कम 2 लीटर पानी भी पीना है.
  • योग भी एक अच्छा तरीका है अपने शरीर को संतुलित करने का. योग से शरीर के साथ मस्तिक में भी नयी ऊर्जा का प्रवाह होता है.
  • अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको जंक फ़ूड से दूर रहना होगा।
  • बासी खाना बिलकुल भी ना खाएं।
  • रोज सुभे उठकर एक्सरसाइज भी करें।
  • अपने खाने में सब्जी और फल की मात्रा बढ़ा दें.

निष्कर्ष 

आज हमने जाना पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी (Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi) के बार में और कुछ मोटा होने के घरेलू उपाय के बारे में. कैसे आप पतंजलि मोटा होने की दवा से मोटे हो सकते हैं. और कैसे घरेलू उपाय भी आपको मोटा होने में मदत करते हैं.

अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. 

आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करें. 

Spread the love

Leave a Comment