पत्र क्या है और पत्र कितने प्रकार के होते है? | Patra Kitne Prakar Ke Hote Hain

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे के पत्र क्या है (Patra Kya Hai) और पत्र कितने प्रकार के होते है (Patra Kitne Prakar Ke Hote Hain).

आज भले ही हम किसी भी बात करने के लिए या फिर हाल चाल पूछने के लिए एकदम से फोन मिला देते हों. लेकिन पहले ऐसा नहीं था. पहले हमे किसी से भी कोई बात करने के लिए या अपना कोई भी सन्देश पहुंचाने के लिए पत्र का प्रयोग होता था. 

जब फ़ोन नहीं हुआ करता था तब एक दूसरे से बात करने के लिए या हाल चाल लेने के लिए. या कोई जरूरी सन्देश पहुंचने के लिए कई दिनों या हफ्तों का समय लग जाता था. क्यूंकि समय बस पत्र ही एक मात्र सहारा हुआ करता था.

अगर आप सोच रहें हैं के पत्र हमेशा डाक से जाया करती थी तो ऐसा नहीं है. पहले राजा महाराजाओ के समय से ही पत्र का उपयोग होता आया है. लेकिन बाद में पत्र को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए डाक विभाग बना दिया गया, जो की सरकारी विभाग है. इनका काम एक जगह से दूसरी जगह तक पत्र और जरूरी दस्तावेजों को पहुंचना होता है.

चलिए आगे विस्तार से जानते हैं के पत्र क्या है और पत्र कितने प्रकार के होते है.

पत्र क्या है – Patra Kya Hai

किसी व्यक्ति या संस्था के द्वारा अपनी बात, सुचना या सन्देश को किसी कागज पर लिखकर किसी दूसरे व्यक्ति को भेजने को ही पत्र कहते हैं. इस कागज पर भेजने वाले का नाम पता और जिसको भेज रहें हैं उसका नाम पता होना अनिवार्य होता है.

अगर आसान भाषा में कहें तो जब हम अपनी कोई बात किसी कागज पर लिख कर किसी दूसरे तक पहुंचाते हैं तो उसे पत्र या चिट्ठी कहते हैं.

पत्र को हम अपने रिश्तेदारों को, अपने मित्रों को, अपने प्रिय जानो को भेज सकते हैं. 

वही पत्र सरकारी काम काज में भी उपयोग होता है. सरकारी सूचना या सन्देश को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाने के लिए.

अपनी भावनाओ को किसी कागज पर लिख कर किसी दूसरे तक पहुंचाने को ही पत्र कहते है. और हमारे द्वारा भेजा गया पत्र का जवाब जब कोई सामने वाला भी पत्र लिख कर देता है तो उसको पत्र का आदान प्रदान कहते हैं. 

पत्र कितने प्रकार के होते है – Patra Kitne Prakar Ke Hote Hain

वैसे तो पत्र बहुत सारे कामो के लिए उपयोग होते हैं. लेकिन इनके मुख्य प्रकार दो ही होते हैं.

पत्र के दो प्रकार होते हैं

औपचारिक पत्र – Formal Letter

औपचारिक पत्र को अंग्रेजी में Formal Letter कहते हैं। औपचारिक पत्र  सिर्फ किसी आधिकारिक काम के लिए ही उपयोग करते हैं. औपचारिक पत्र में हमारे द्वारा लिखी हुई भाषा में शब्दों को बहुत ही सोच समझ के लिखा जाता है. इसकी भाषा बहुत ही शालीन होती है.

औपचारिक पत्र को हम स्कूल के काम के लिए, सरकारी विभाग में, किसी अधिकारी को देने के लिए, सरकारी काम काज के लिए, अपने ऑफिस में, एक सरकारी विभाग से दूसरे सरकारी विभाग में सुचना देने के लिए उपयोग किया जाता है.

औपचारिक पत्र को हम निम्न प्रकार के कामो के लिए इस्तेमाल करते हैं. शिकायत, अवकाश, सुधार, किसी सरकारी अधिकारी को, किसी सरकारी विभाग में, किसी कंपनी आदि के लिए उपजोग किया जाता है.

Read Also –

Application in Hindi Format

अनौपचारिक पत्र – Informal Letter

औपचारिक पत्र को अंग्रेजी में Informal Letter कहते हैं। अनौपचारिक पत्र हम किसी ऐसे व्यक्ति को लिखते हैं जिसको हम जानते है. जैसे हमारे दोस्त, रिस्तेदार, सेज सम्बन्धी। अनौपचारिक पत्र में हम एक दूसरे का हाल चल लेते है, अपनी कोई खुशी या गम बताते है. या केवल बात करने के लिए भी उपयोग करते है. 

अनौपचारिक पत्र का सबसे ज्यादा उपयोग एक दूसरे से बात करना या कुशलता के बारे में जानकारी प्राप्त करना होता है.

अनौपचारिक पत्र को लिखने में हम कैसी भी भाषा का उपयोग कर सकते हैं. जैसी हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों से बोलते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी ये आज भी भारत में कुछ ऐसी आर्मी की पोस्ट हैं जहा पर फोन के नेटव्रक नहीं आते. ऐसे में आर्मी के जवान अपने घर में बात करने  के लिए अनौपचारिक पत्र का ही सहारा लेते हैं.

पत्र कैसे लिखते है – How to write Letter in Hindi

  • पत्र कोई सा भी हो लिखने का तरीका लगभग एक सामान ही होता है.
  • सबसे पहले पता और दिनांक लिखना होता है.
  • अब एक दो लाइन में विषय लिखे।
  • अब आपको जो भी सम्बोधित करना है वो लिखें।
  • पत्र की आखिर में स्वनिर्देश और हस्ताक्षर।
  • पत्र लिखते समय हमेशा अच्छी भाषा का प्रयोग करे.
  • लेख साफ और सुन्दर लिखें, जिससे पढ़ने वाले को एकदम आपकी बात समझ आ जाये।

निष्कर्ष 

आज हमने जाना के पत्र क्या है और पत्र कितने प्रकार के होते है.  Patra Kya Hai, Patra Kitne Prakar Ke Hote Hain. साथ ही ये भी जाना के औपचारिक पत्र और अनौपचारिक पत्र में क्या अंतर होता है. और इसी के साथ जाना के पात्र कैसे लिखते है. पत्र लिखते समय किन किन बातों का ध्यान रखा जाता है.

अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. 

आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करें. 

Read Also –

Kam Samay Me Jyada Paisa Kamane Ka Tarika

Bank Sathi App Se Paise Kaise Kamaye

India Mein Online Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Spread the love

Leave a Comment