लैंडमार्क ऑप्शनल का मतलब क्या होता है? | Landmark Optional Ka Matlab Kya Hota Hai?

दोस्तों आपने कभी ना कभी कोई फॉर्म तो जरूर भरा होगा, या फिर ऑनलाइन कोई सामान आर्डर करा होगा, या फिर किसी को अपना एड्रेस दिया होगा। इन सभी चीजों में अपने एक चीज जरूर नोटिस की होगी। और वो है लैंडमार्क। 

हर फॉर्म में, या जब भी ऑनलाइन कोई सामान मंगवाते है तो उसके एड्रेस में, या फिर हम कही पर अपना एड्रेस देते है. तो एक चीज जो होती है जो जरूर दिखाई देती है. जो है लैंडमार्क।

लेकिन इस लैंडमार्क के आगे एक चीज और लिखी होती है. और वो होती है ऑप्शनल (Optional).

अगर आपको भी नहीं पता के लैंडमार्क क्या है और इसमें क्या भरना चाहिए या फिर ये लैंडमार्क ऑप्शनल क्या है तो आज के इस पोस्ट में हम आपके सभी सवालो का जवाब देंगे और जानेंगे के लैंडमार्क क्या है, लैंडमार्क ऑप्शनल क्या होती है, लैंडमार्क ऑप्शनल का मतलब क्या होता है, और लैंडमार्क ऑप्शनल में क्या भरना चाहिए।

लेकिन उससे पहले जानते हैं के लैंडमार्क का मतलब क्या होता है?

लैंडमार्क क्या है?

वैसे तो लैंडमार्क देखा जाये इंग्लिश का शब्द है. और इसका मतलब है.

आपके घर के आस की पास की कोई ऐसी जगह जो फेमस हो, जैसे कोई स्कूल, हॉस्पिटल, मंदिर आदि.

चलिए अब आगे जानते हैं के लैंडमार्क ऑप्शनल का मतलब क्या होता है, Landmark Optional Ka Matlab Kya Hota hai? 

Landmark Optional Ka Matlab Kya Hota Hai? 

दोस्तों जब भी आप ऑनलाइन किसी साइट जैसे मीशो या अमेज़न, फ्लिपकार्ट से कोई सामान मंगवाते हैं तो उसमे जब हम अपना एड्रेस डालते हैं तो एड्रेस के साथ ही एक जगह होती है जिसमे लिखा होता है Landmark (Optional).

तो दोस्तों इसका मतलब ये होता है के आपको अपने एड्रेस में आपके पूरे पते के साथ ही कोई ऐसी जगह का नाम भी डालना है जो फेमस हो, जिसको सभी जानते हों. 

लेकिन जैसा इसके आगे लिखा है optional जिसका अर्थ होता है वैकल्पिक। तो इसका मतलब हुआ के जरूरी नहीं है इसको डालना।

Landmark Optional Meaning In Hindi

Landmark का मतलब होता है – सीमा चिन्ह, ऐतिहासिक स्थल आदि।

Optional का मतलब होता है – वैकल्पिक

Landmark Optional Meaning In Hindi हुआ – ऐतिहासिक स्थल वैकल्पिक, सीमा चिन्ह वैकल्पिक।

Landmark (Optional) Me Kya Likhe?

वैसे तो लैंडमार्क में जरूरी नहीं होता के हम कुछ लिखें ही. क्यंकि जैसा की आप देख सकते हैं इसके सामने पहले से ही ऑप्शन लिखा है. और optional का मतलब होता है के आप नहीं भी भरेंगे तो भी काम चल जायगा

लेकिन अगर आप भरते हैं तो आपके लिए ही इसका फायदा होता है. क्यूंकि जब भी कोई डिलीवरी वाला आपका सामान लेकर आपके घर आना चाहेगा तो उसको आपका एड्रेस आराम से मिल जायगा। क्यूंकि लैंडमार्क जो हम डालते हैं वो सभी को पहले से ही पता होता है.

जैसे अगर आप गांव में रहते हैं तो और आपका घर पंचायत घर के आस पास है तो आप Landmark (Optional) में पंचायत घर डाल सकते हैं.

अगर आपके घर के पास तालाब है तो आप उसमें near talaab डाल सकते हैं.

अगर आपके घर के पास कोई ऐतिहासिक जगह है जिसको सभी जानते हैं तो अब वो भी डाल सकते हैं.

कोई सरकारी बिल्डिंग है तो आप उसका भी डाल सकते हैं.

Landmark Optional से क्या फायदा होता है?

दोस्तों Landmark Optional से काफी फायदा है. मान लो अपने कोई सामान आर्डर करा हुआ है. और जब डिलीवरी वाला आपका सामान देने आय और उस समय आपका फोन बंद हो. तो उसको आपका एड्रेस ढूंढ़ने में कठिनाई हो सकती है. 

लेकिन अगर अपने Landmark Optional में कोई ऐसी जगह को डाल रखा है जिसको सभी जानते हैं तो वो पहले उस जगह के पास आएगा, और तब आपके एड्रेस पर. क्यंकि अगर आपके पते के पास तक वो आ जायगा तब उसको कोई भी आपका एड्रेस बता सकता है.

Landmark Optional In Meesho 

दोस्तों जब भी हम मीशो एप्प से कोई सामान खरीदते हैं तो आर्डर करते समय जब हम अपना एड्रेस डालते हैं तो वहां पर Landmark (Optional) लिखा आता है. तो दोस्तों इसमें आपको कोई ऐसा स्थान ही डालना है जो फेमस हो, जैसे पार्क, रेस्टॉरेंट, कोई फेमस दुकान, कोई रोड आदि. जिससे मीशो से जब आपका आर्डर आय तो डिलीवरी करने वाले को आपका एड्रेस आराम से मिल जाये।

दोस्तों कई बार होता है के Landmark Optional की जगह Nearby Location Optional भी लिखा होता है. अगर आपके सामने भी ऐसी ही कोई जगह है तो उसके लिए आप हमारा ये पोस्ट पढ़ सकते हैं. 

Read Also –

Meesho Par Order Cancel Kaise Kare

Meesho Me Order Return Kaise Kare

Meesho Me Reselling Kya Hai

Meesho Super Store Partner App Kya Hai

Free Size Means In Meesho

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आज हमने जाना के लैंडमार्क क्या है, लैंडमार्क ऑप्शनल का मतलब क्या होता है, Landmark Optional Ka Matlab Kya Hota hai, Landmark Optional Meaning In Hindi, Landmark Optional Me Kya Likhe, Landmark Optional से क्या फायदा होता है और Landmark Optional In Meesho में क्या डालना चाहिए।

अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करें.

Spread the love

Leave a Comment