Educational Qualification का मतलब क्या होता है? | Educational Qualification Meaning In Hindi

Educational Qualification Meaning In Hindi – दोस्तों कितनी ही बार हमारे सामने ये सवाल आता है के What Is Your Educational Qualification. जब भी हम कही जॉब का इंटरव्यू देने जाते है, या किसी को अपनी पढाई लिखाई के बारे में बताते है तो सबसे पहले लोग यही सवाल करते है. इसी लिए हमे Educational Qualification का मतलब क्या होता है ये पता होना चाइये।

चलिए जानते है के एजुकेशन क्वालिफिकेशन का मतलब क्या है?

Educational Qualification Meaning – शैक्षिक योग्यता

जॉब से अलग अगर आप किसी कोर्स को भी करने जाते हैं तो भी हमसे यही सवाल पुछा जाता है की आपकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है? आपकी लास्ट हाईएस्ट क्वालिफिकेशन क्या है? इसी लिए हमे Educational Qualification Meaning जरूर पता होना चाइये।

काफी सारे लोगो को इंग्लिश बोलनी तो आती है पर कुछ ऐसे words आ जाते है उनके सामने जिनका उनको मतलब नहीं पता होता। इसी लिए आपको ऐसे वर्ड्स को पढ़ते रहना चाइये और उनका मतलब जान लेना चाइये। जिससे की कोई फिरसे आपसे वही सवाल आकर तो आप उसका जवाब दे पायँ। 

चलिए हम आगे जानते हैं के शैक्षिक योग्यता क्या होती है, शैक्षिक योग्यता के बारे में पूरी जानकारी।

Educational Qualification Meaning – शैक्षिक योग्यता का मतलब 

दोस्तों जब भी आपसे कोई आपकी Educational Qualification पूछे तो उसका पूछने का यही मतलब होता है के वो आपसे आपकी शैक्षिक योग्यता के बारे जानना चाहता है. आप कितने पढ़े लिखे हैं. आपने पढाई में क्या क्या कर रखा है. कोन कोनसे कोर्स कर रखें है. आपके पास कोनसी डिग्री हैं.

लेकिंग ऐसे बहुत से काम है या skills है जिनको अगर हम सिख लेते है तो वो भी हमारी क्वालिफिकेशन में गिने जाते है. इस लिए जरूरी नहीं के क्वालिफिकेशन हमेशा डिग्री से ही नपी जाये। ये आपकी स्किल से भी आंकी जा सकती है.

आगे हम कुछ ऐसी ही Educational Qualification के बारे में बात करेंगे जो पढाई लिखे से जुडी होती हैं. और सही में educational qualification ka matlab समझाती है. और जब भी हमसे कोई पूछे What is your Educational Qualification तो आप उसका answer दे पायँ।

Read Also –

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

फ्री में लाइव आईपीएल कैसे देखें

Primary School Certificate

प्राइमरी स्कूल सर्टिफिकेट का मतलब होता है 1 से लेकर 5 तक. अगर आपने 5 तक की क्लास पढ़ राखी हों. तो आपको प्राइमरी स्कूल सर्टिफिकेट मिल जाता है. और आगे आपने पढाई नहीं की तो आपकी Educational Qualification प्राइमरी हुई. और तब आपसे अगर आपकी क्वालिफिकेशन का सवाल करा जाये तो आप कहेंगे My Educational Qualification Is Primary.

Junior School Certificate

जूनियर स्कूल सर्टिफिकेट का मतलब होता है कक्षा 6 से 8 तक. अगर आपने 8  तक की क्लास पढ़ राखी हों. तो आपको जूनियर स्कूल सर्टिफिकेट मिल जाता है. और आगे आपने पढाई नहीं की तो आपकी Educational Qualification जूनियर हुई. और तब आपसे अगर आपकी क्वालिफिकेशन का सवाल करा जाये तो आप कहेंगे My Educational Qualification Is 8th.

Senior Secondary Certificate

सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट का मतलब होता है कक्षा 9 से 12 तक. अगर आपने 12 तक की क्लास पढ़ राखी हों. तो आपको सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट मिल जाता है. और आगे आपने पढाई नहीं की तो आपकी Educational Qualification सीनियर सेकेंडरी हुई. और तब आपसे अगर आपकी क्वालिफिकेशन का सवाल करा जाये जैसे What is your Educational Qualification तो आप कहेंगे My Educational Qualification Is Senior Secondary.

12 तक की पढाई में हम अलग अलग विषय के बारे में पढ़ते है, जैसे आर्ट, साइंस, और कॉमर्स। यहाँ पर हर विषय का अलग अलग एग्जाम होता है. और यही से बच्चे ये decide करते है के उनको आगे किस फील्ड में जाना है.

Diploma

डिप्लोमा एक सर्टिफिकेट कोर्स होते है, ये ज्यादा तर ऐसे कोर्स होते है जो हमे हमारी फील्ड में जायदा जानकारी प्रदान करती है. और कुछ ऐसे भी होते है जो हम सीधे जॉब करने के लिए कर लेते है. 

जैसे कोई हार्डवेयर का कोर्स कर लिया, मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स, D-Pharma भी एक डिप्लोमा कोर्स ही है. जिसको करने के बाद आप अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है.

ये कोर्स 3 महीने से लेकर 2.5 साल तक के लिए होते हैं.

और इनको करने के बाद आपसे अगर आपकी क्वालिफिकेशन का सवाल करा जाये। जैसे What is your Educational Qualification तो आप कहेंगे My Educational Qualification Is Diploma in D-Pharma.

Under Graduation 

जब आप 12वी के एग्जाम में पास हो जाते है, और फिर आप आगे की पढाई करने के लिए Graduation करने के लिए कॉलेज जाते है तो वो डिग्री कोर्स Under Graduate की श्रेणी में आता है. 

यहाँ पर आप 3-4 साल की डिग्री लेते है. जैसे B.com, BSC, B-TECH, B-Pharma. जब आप इन डिग्री को ले लेते हैं तो आप Under Graduate कहलाते हैं.

और इनको करने के बाद आपसे अगर आपकी क्वालिफिकेशन का सवाल करा जाये। जैसे What is your Educational Qualification तो आप कहेंगे My Educational Qualification Is Diploma in D-Pharma.

Post Graduation Degree

जब आप Under Graduate की Degree ले लेते हैं और आपका आगे पढ़ने का मन होता है, अपनी क्वालिफिकेशन को और आगे बढ़ाने का मन होता है तो आप पोस्ट ग्रेजुएशन करते है. इसमें आप M.com, MSC, M-TECH, M-Pharma जैसी डिग्री लेते है.

ये ज्यादातर डिग्री 2 साल की होतीं हैं. ये डिग्री Masters की डिग्री कहलाती हैं. 

और इनको करने के बाद आपसे अगर आपकी क्वालिफिकेशन का सवाल करा जाये। जैसे What is your Educational Qualification तो आप कहेंगे My Educational Qualification Is Post Graduate In M-TECH. 

Other Higher Level Degree

पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री के बाद जो डिग्री आती है, वो होती है हाई लेवल की. जैसे Doctrate की डिग्री। इन डिग्री में जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है तो वो हैं M.Phil. और Ph.D.

दोस्तों ये था educational qualification ka matalab. 

Read Also –

Soulmate Meaning in Hindi

निष्कर्ष 

आज हमने जाना के education qualification meaning in hindi, educational qualification ka matalab, educational qualification kya hai. हमने सीखा के educational qualification के सवाल का उत्तर कैसे दें.

आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बतायं। अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

Education Qualification Meaning In Hindi से जुड़े FAQs 

Q. Education Qualification Meaning In Hindi?

Education Qualification Meaning शैक्षिक योग्यता होता है.

Q. What is your Educational Qualification?

My Educational Qualification Is MSC.

Spread the love

Leave a Comment